दैनिक भास्कर हिंदी: बांग्लादेश के गृह मंत्री से मिले अमित शाह, पूर्वोत्तर में घुसपैठ पर जताई चिंता

August 8th, 2019

हाईलाइट

  • बांग्लादेश के गृह मंत्री असद-उज-जमां खान से मिले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह
  • भारत और बांग्लादेश के द्विपक्षीय संबंधों पर की व्यापक चर्चा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को बांग्लादेश के गृह मंत्री असद-उज-जमां खान से मुलाकात की। इस दौरान अमित शाह ने भारत और बांग्लादेश के द्विपक्षीय संबंधों पर व्यापक चर्चा की। बता दें कि, गृह मंत्री बनने के बाद अमित शाह ने पहली बार किसी विदेशी नेता के साथ मुलाकात की है।

इस वार्ता के बाद अमित शाह ने अपने ट्विटर पर लिखा, बांग्लादेश के गृह मंत्री असद-उज-जमां खान से मुलाकात की। शाह ने बताया, उन्होंने असद-उज-जमां खान के साथ भारत और बांग्लादेश के द्विपक्षीय संबंधों पर व्यापक चर्चा की। गृह मंत्री अमित शाह ने बांग्लादेश को पूर्वोत्तर में हो रही अवैध घुसपैठ पर भारत की चिंताओं से अवगत कराया। भारत-बांग्लादेश के गृह मंत्री स्तर की वार्ता की 7वीं बैठक में बांग्लादेश के गृह मंत्री असद-उज-जमां खान के समक्ष इस मुद्दे को रखा गया।

आधिकारिक बयान के अनुसार, अमित शाह ने विशेष रूप से पूर्वोत्तर भारत में इस समस्या का समाधान खोजने के मद्देनजर सीमा पार से लोगों की अवैध घुसपैठ के बारे में भारत की चिंता को साझा किया। 31 अगस्त को असम में राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) की अंतिम सूची के प्रकाशन से पहले हुई यह बैठक अहम मानी जा रही है। बयान में कहा गया कि, दोनों गृह मंत्रियों ने सीमा पार अपराधों के खतरे को रोकने की आवश्यकता पर जोर दिया। एक सुरक्षित सीमा का हमारा उद्देश्य हासिल करने के लिए अधिक से अधिक सहयोग की आवश्यकता पर सहमति व्यक्त की। गौरतलब है कि, भारत और बांग्लादेश 4 हजार 96 किलोमीटर लंबी सीमा रेखा को साझा करते हैं।