comScore

Rajya Sabha: दिल्ली दंगों पर गृहमंत्री का जवाब- दंगाई किसी भी धर्म का हो, बख्शा नहीं जाएगा


हाईलाइट

  • गृहमंत्री अमित शाह ने दिल्ली हिंसा पर राज्यसभा में जवाब दिया
  • अपराधी किसी भी धर्म, जाति या पार्टी का हो, बख्शा नहीं जाएगा-शाह

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण चल रहा है और यह 3 अप्रैल तक जारी रहेगा। गुरुवार को अमित शाह दिल्ली हिंसा पर राज्यसभा में जवाब दिया। अमित शाह ने कहा, 'मैं सदन को और सदन के माध्यम से देश को विश्वास दिलाना चाहता हूं कि दंगे करने वाले, दंगों के लिए षड्यंत्र करने वाले चाहे किसी धर्म के हो, किसी भी जाति के हो, किसी भी पार्टी के हो उन्हें बख्शा नहीं जाएगा।

सवा सौ हथियार जब्त, 52 लोग गिरफ्तार
शाह ने कहा कि दिल्ली में कई सारी घटनाओं में से निजी हथियार चलने की भी घटना आई है। ऐसे 49 मामले दर्ज किए गए हैं और 52 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। दंगों में जो हथियार उपयोग हुए थें उनमें से लगभग सवा सौ हथियार जब्त कर लिए गए हैं।

25 फरवरी की सुबह से शांति समितियों की बैठक
गृह मंत्री ने कहा, 25 फरवरी की सुबह से ही दिल्ली के हर थाने में शांति समितियों की बैठक बुलाना शुरू कर दी गई थी। 26 फरवरी तक 321 अमन समितियों की बैठक बुलाकर हमने सभी संप्रदाय के धर्म गुरुओं से, दंगे न फैले इसके लिए उनसे अपने प्रभाव का प्रयोग करने की विनती की थी।

नफरत फैलाने के लिए बनाए सोशल मीडिया अकाउंट
शाह ने कहा, कुछ सोशल मीडिया अकाउंट ऐसे थे, जो दंगों से 2 दिन पहले शुरू हुए और 25 फरवरी की रात 12 बजे से पहले ही बंद हो गए और उनसे केवल दंगा, नफरत और घृणा फ़ैलाने का काम किया गया है। अगर वो सोचते हैं कि हम बच गए, तो वो गलत हैं,हम उन्हें पाताल से भी खोजकर निकालेंगे और सजा दिलाएंगे।

CAA  को लेकर फैलाई जा रही अफवाहें
अमित शाह ने कहा, बहुत दु:ख के साथ मैं कहना चाहता हूं कि पूरे देश में CAA को लेकर मुसलमान भाइयों-बहनों के मन में एक भय बैठाया गया कि आपकी नागरिकता CAA से छीन ली जाएगी। ये गलत अफवाहें फैलाई जा रही हैं, CAA नागरिकता लेने का कानून है ही नहीं, ये नागरिकता देने का कानून है।

NPR में कोई डॉक्यूमेंट नहीं मांगा जाएगा
गृह मंत्री ने कहा, मैं स्पष्टता के साथ कहता हूं कि NPR में कोई डॉक्यूमेंट नहीं मांगा जाएगा। जो जानकारी आपके पास नहीं हैं, वो देने की जरुरत नहीं है। इस देश में किसी को भी NPR की प्रक्रिया से डरने की जरूरत नहीं है।

कमेंट करें
gSNx0