दैनिक भास्कर हिंदी: भाजपा सांसद विधेयकों के समर्थन के लिए संसद में मौजूद रहें : अमित शाह

July 30th, 2019

हाईलाइट

  • विधेयकों के पारित होने के दौरान विपक्ष के मत विभाजन की मांग को ध्यान में रखते हुए भाजपा अध्यक्ष व गृहमंत्री अमित शाह ने मंगलवार को पार्टी के सभी सांसदों को मसौदा कानूनों के समर्थन के लिए संसद में अधिकतम उपस्थिति सुनिश्चित करने को कहा
  • एक सूत्र ने कहा कि शाह का यह निर्देश भाजपा की संसदीय दल की बैठक के दौरान आया है
नई दिल्ली, 30 जुलाई (आईएएनएस)। विधेयकों के पारित होने के दौरान विपक्ष के मत विभाजन की मांग को ध्यान में रखते हुए भाजपा अध्यक्ष व गृहमंत्री अमित शाह ने मंगलवार को पार्टी के सभी सांसदों को मसौदा कानूनों के समर्थन के लिए संसद में अधिकतम उपस्थिति सुनिश्चित करने को कहा।

एक सूत्र ने कहा कि शाह का यह निर्देश भाजपा की संसदीय दल की बैठक के दौरान आया है। यह बैठक लोकसभा में इंडियन मेडिकल काउंसिल (संशोधन) विधयेक 2019 के पारित होने के एक दिन बाद हुई।

सूत्र ने कहा कि मंत्री ने जोर दिया कि सरकार द्वारा लाए गए किसी भी विधेयक के पारित होने के दौरान भाजपा के सदस्यों की संख्या अधिकतम होनी चाहिए।

भाजपा के लोकसभा में अकेले 303 सदस्य हैं, जबकि इसके सहयोगियों के करीब 50 सदस्य हैं।

बैठक के बाद संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने संवाददाताओं से कहा कि संसद ने अब तक 15 विधेयक पारित किए हैं।

मंत्री ने कहा, छह विधेयक ऐसे हैं, जिन्हें सिर्फ लोकसभा से पारित किया गया है और इन्हें राज्यसभा से मंजूरी मिलनी है। चार विधेयक राज्य सभा से पारित हुए हैं, जिसे अभी लोकसभा से मंजूरी मिलनी है।

उन्होंने कहा कि 11 अन्य विधेयक अभी भी लंबित हैं और आगामी दिनों में लोकसभा सत्र के दौरान दोनों सदनों में रखे जाएंगे, जिसे 7 अगस्त तक विस्तार दिया गया है।

यह सत्र 17 जून से शुरू है और 26 जुलाई को समाप्त होना था।

जोशी ने यह भी कहा कि शाह ने पार्टी सांसदों के साथ-साथ केंद्रीय मंत्रियों को दो दिन के ओरिएंटेशन कार्यक्रम में भाग लेने को कहा। उन्होंने (शाह) कहा कि यह भाजपा द्वारा 3-4 अगस्त को आयोजित किया जा रहा है और इसमें उपस्थिति जरूरी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व जल संसाधन राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल भी संसदीय दल की बैठक में मौजूद रहे। यह बैठक संसद परिसर में हुई।

--आईएएनएस