अमित शाह गुरुवार को वृक्षारोपण अभियान का करेंगे शुभारंभ

Amit Shah will inaugurate tree plantation drive on Thursday
अमित शाह गुरुवार को वृक्षारोपण अभियान का करेंगे शुभारंभ
अमित शाह गुरुवार को वृक्षारोपण अभियान का करेंगे शुभारंभ
हाईलाइट
  • अमित शाह गुरुवार को वृक्षारोपण अभियान का करेंगे शुभारंभ

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली, 22 जुलाई (आईएएनएस)। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह गुरुवार को नई दिल्ली में वृक्षारोपण अभियान का शुभारंभ करेंगे। इस मौके पर केंद्रीय कोयला और खान मंत्री प्रह्लाद जोशी भी मौजूद रहेंगे। इस दौरान शाह 6 इको पार्क और पर्यटन स्थलों का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। यह आयोजन कोयला लिग्नाइट के भंडार वाले 10 राज्यों के 38 जिलों में फैले 130 से भी अधिक स्थानों पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से होगा।

कोयला मंत्रालय ने बताया है कि गुरुवार को देश भर में वृक्षारोपण अभियान आयोजित किया जाएगा। इस दौरान कोयला, लिग्नाइट पीएसयू की खदानों, कॉलोनियों और अन्य उपयुक्त इलाकों में बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण किया जाएगा और आस पड़ोस के इलाकों में पौधे वितरित किए जाएंगे ताकि समाज द्वारा वृक्षारोपण को बढ़ावा दिया जा सके।

गौरतलब है कि आत्मनिर्भरता के लिए राजस्व उत्पन्न करने और रोजगार की संभावनाएं पैदा करने के लिए इको-पार्क और पर्यटन स्थल को विकसित किया जा रहा है । साथ ही पीएसयू की खदानों के आसपास के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए मनोरंजन, एडवेंचर, जल खेलों का विकल्प प्रदान करने की कोशिश की जा रही है।

गौरतलब है कि गोइंग ग्रीन पर कोयला क्षेत्र का सबसे ज्यादा जोर रहेगा, जिसमें खनन किए गए इलाकों और खनन से निकले ढेरों के पारिस्थितिक पुनर्विकास, खदानों में और उनके आसपास उपयुक्त स्थानों पर पौधारोपण के माध्यम से हरित दायरे को अधिकतम किया जाना शामिल है।

 

Created On :   22 July 2020 4:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story