दैनिक भास्कर हिंदी: आम्रपाली आद्या ट्रेडिंग एंड इन्वेस्टमेंट कंपनी के सीएमडी, निदेशक धोधाधड़ी के आरोप में गिरफ्तार

August 26th, 2020

हाईलाइट

  • आम्रपाली आद्या ट्रेडिंग एंड इन्वेस्टमेंट कंपनी के सीएमडी, निदेशक धोधाधड़ी के आरोप में गिरफ्तार

नई दिल्ली, 25 अगस्त (आईएएनएस)। आम्रपाली आद्या ट्रेडिंग एंड इनवेस्टमेंट प्राइवेट लिमिटेड (एएटीआईपीएल) कंपनी के प्रबंध निदेशक को दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) ने लगभग 100 करोड़ रुपये मूल्य के 124 व्यक्तियों के शेयरों के साथ धोखाधड़ी और गबन के मामले में गिरफ्तार किया है। इसकी जानकारी पुलिस ने मंगलवार को दी।

एएटीआईपीएल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक संजीव कुमार सिन्हा और निदेशक नारायण ठाकुर को सोमवार को विभिन्न स्थानों पर छापे के बाद गिरफ्तार किया गया।

दोनो पर पवन कुमार चौधरी और 30 अन्य ने सितंबर 2017 में एक संयुक्त शिकायत पुलिस स्टेशन ईओडब्ल्यू में की थी, जिसमें धोखाधड़ी, क्रिमनल ब्रीच ऑफ ट्रस्ट और क्रिमनल कांसप्रेसी का आरोप लगाया गया था।

शिकायतकर्ताओं ने आरोप लगाया कि अपने ग्राहकों के जानकारी और अनुमति के बिना एएआईटीपीएल ने अपने ग्राहकों के शेयरों को अपने पूल खातों में स्थानांतरित कर दिया, जिसमें इसके निधियों का लाभ उठाने का वचन देकर बेच दिया गया था, लेकिन संबंधित ग्राहकों को अभी तक कोई भी भुगतान नहीं किया गया है।

संयुक्त पुलिस आयुक्त ईओडब्ल्यू ओपी मिश्रा ने कहा, इस मामले में अब तक कुल शिकायतकर्ताओं की संख्या 124 हो गई है, जांच के दौरान शेयरों की कीमत लगभग 100 करोड़ की पाई गई है। एनएसई और एसईबीआई (सेबी) से भी शिकायतें मिली हैं।

उन्होंने कहा, अभियुक्त व्यक्तियों ने एक सुनियोजित साजिश रची और उन्होंने शेयरधारकों को अपनी कंपनी के माध्यम से व्यापार करने का लालच दिया और उन्हें आकर्षक प्रोत्साहन का आश्वासन दिया। उन्होंने अपने ग्राहकों के बिना जानकारी के उनके शेयरों को अपने पूल खातों में स्थानांतरित कर दिया और शेयरों को गिरवी रख दिया, जिसके बाद अपने कर्मचारियों के खातों के माध्यम से उन्हें बेच दिया।

एवाईवी-एसकेपी