दैनिक भास्कर हिंदी: शाहीन बाग में सीएए विरोधी धरने से कई इलाकों में जाम, पुलिस ने एडवायजरी जारी की

December 18th, 2019

हाईलाइट

  • शाहीन बाग में सीएए विरोधी धरने से कई इलाकों में जाम, पुलिस ने एडवायजरी जारी की

नई दिल्ली, 18 दिसंबर 2019 (आईएएनएस)। नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ चल रहे प्रदर्शन थमने का नाम नहीं ले रहा है। रविवार को जामिया इलाके में बबाल हुआ। एक दिन बाद मंगलवार को उत्तर पूर्वी दिल्ली के सीलमपुर-जाफरबाद में हिंसक विरोध प्रदर्शन हुआ। और अब बुधवार को शाहीन बाग इलाके में प्रदर्शनकारी धरने पर हैं, जिसके कारण यातायात जाम की समस्या पैदा हो गई है।

दिल्ली पुलिस मुख्यालय ने अपने अधिकृत ट्विटर हैंडल के जरिए आम नागरिकों से जाम वाले इलाकों की सड़कों पर जाने से बचने की अपील की है।

दक्षिणी परिक्षेत्र के एडिशनल पुलिस कमिश्नर (ट्रैफिक) ए.के. सिंह ने बुधवार को आईएएनएस से कहा, शाहीन बाग में बुधवार सुबह करीब 7-8 सौ लोगों की भीड़ धरना स्थल पर पहुंची। ये लोग दो-तीन दिन से धरना दे रहे हैं। ऐसे में आम जन को प्रभावित होने से बचाने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने एहतियातन एडवाइजरी जारी की है, ताकि लोग बेवजह इस इलाके की सड़कों पर गुजरते वक्त जाम की स्थिति से न जूझें।

दिल्ली पुलिस द्वारा जारी एडवाइजरी और एडिशनल पुलिस कमिश्नर (ट्रैफिक) ए.के. सिंह के मुताबिक, शाहीन बाग में धरने के चलते नोएडा से कालिंदी कुंज की ओर यमुना पुल से आने वाले ट्रैफिक को रोक दिया गया है। ताकि दिल्ली के सरिता विहार, मथुरा रोड और शाहीन बाग के आसपास के इलाकों में यातायात इंतजाम न गड़बड़ाए।

हालांकि दिल्ली पुलिस के इस एहतियाती इंतजाम के चलते नोएडा में अफरा-तफरी का माहौल पैदा हो गया है। कालिंदी कुंज की ओर बढ़ रहे वाहन वापस होने के लिए नोएडा की सड़कों पर इधर-उधर रांग साइड आने-जाने लगे। डीएनडी पर भी जाम की स्थिति बनी हुई है।

कालिंदी कुंज और ओखला के बीच मौजूद रोड नंबर-13 ए के अंडरपास को भी बंद कर दिया गया है। दिल्ली यातायात पुलिस की सलाह के मुताबिक, वाहन चालक दिल्ली पहुंचने के लिए डीएनडी और अक्षरधाम की दिशा का रुख करें तो ज्यादा बेहतर होगा।

हालांकि, इस रोड पर पहले से ही जाम लगा हुआ है।

दिल्ली पुलिस की एडवायजरी के मुताबिक, मथुरा रोड से यूपी के नोएडा की तरफ जाने वाले वाहनों को आश्रम चौक, डीएनडी और नोएडा लिंक रोड से जाने की सलाह दी गई है। हालांकि ये रास्ते भी जाम से अटे पड़े हैं। साथ ही कालिंदी कुंज की ओर जाने वाला ओखला अंडरपास भी ट्रैफिक के लिए बंद किए जाने से वाहन चालकों को खासा परेशानी उठानी पड़ रही है।

उल्लेखनीय है कि रविवार को जामिया नगर में हुई हिंसा के बाद दक्षिणी पूर्वी दिल्ली के कई इलाकों में ट्रैफिक व्यवस्था चरमरा गई थी। हालात काबू हो पाते तब तक मंगलवार को उत्तर पूर्वी दिल्ली के सीलमपुर और जाफरबाद में हिंसा भड़क गई। इसके चलते मंगलवार दोपहर बाद उत्तर पूर्वी दिल्ली, मध्य दिल्ली के जामा मसजिद, दरियागंज, दिल्ली गेट, आईटीओ, लोक नायक जय प्रकाश नारायण अस्पताल और तुर्कमान गेट के इर्द-गिर्द घंटों जाम के हालात बने रहे।