पुलिस मुख्यालय में आतंकवाद विरोधी उच्च स्तरीय बैठक जारी

Anti-terrorism high level meeting underway at Delhi Police Headquarters
पुलिस मुख्यालय में आतंकवाद विरोधी उच्च स्तरीय बैठक जारी
दिल्ली पुलिस मुख्यालय में आतंकवाद विरोधी उच्च स्तरीय बैठक जारी
हाईलाइट
  • दिल्ली पुलिस मुख्यालय में आतंकवाद विरोधी उच्च स्तरीय बैठक जारी (लीड-1)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी के पुलिस मुख्यालय में 14 खुफिया एजेंसियों और राज्य के आतंकवाद निरोधी दस्तों के प्रमुखों की बैठक अभी भी जारी है। अधिकारियों ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी। यह बैठक पाकिस्तान के आईएसआई प्रायोजित आतंकी मॉड्यूल पर दिल्ली पुलिस की हालिया कार्रवाई के बाद हो रही है जो भारत में हिंसक हमलों को अंजाम देने की योजना बना रहा था।

सूत्रों के मुताबिक अफगानिस्तान के बिगड़ते हालात और पड़ोसी देशों पर इसके असर पर भी चर्चा हो रही है। बैठक में वरिष्ठ अधिकारियों ने भारत में आतंकवाद विरोधी गतिविधियों के लिए प्रौद्योगिकी के उपयोग पर जोर दिया। सूत्रों ने बताया कि अधिकारियों को देश में चीनी सिम काडरें की बढ़ती संख्या से भी अवगत कराया गया।

बैठक शाम छह बजे तक चलने की उम्मीद है, ताकि सभी सुरक्षा एजेंसियों के प्रमुखों के बीच सूचना, अलर्ट और आतंकी इनपुट का सुचारू रूप से आदान-प्रदान हो सके। सूत्रों ने आईएएनएस को बताया, बैठक में सैन्य खुफिया (एमआई), राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए), राजस्थान पुलिस, दिल्ली पुलिस, असम पुलिस, हरियाणा और खुफिया ब्यूरो के अधिकारी शामिल हो रहे हैं।

दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल के अधिकारी आतंकवाद निरोधी दस्ते की टीमों को उनके द्वारा हाल ही में भंडाफोड़ किए गए आतंकी मॉड्यूल से अवगत कराएंगे। इससे पहले दिन में आधिकारिक तौर पर यह पता चला था कि बैठक में संयुक्त छापेमारी और किसी भी आतंकवादी गतिविधि को रोकने के लिए जमीन पर बेहतर समन्वय पर ध्यान केंद्रित करने की उम्मीद थी।

मंगलवार को, दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल ने पाकिस्तान समर्थित आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया था और पाकिस्तान में प्रशिक्षित दो आतंकी जीशान और जावेद सहित छह लोगों को गिरफ्तार किया था। इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) ने भारत में बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचाने के लिए पुलों और रेलवे पटरियों को उड़ाने के लिए दो आतंकवादियों को प्रशिक्षित किया था।

संदिग्ध आतंकियों से पूछताछ में पता चला कि दोनों को अधिक यात्रियों के साथ ट्रेनों के समय और मार्गो की जानकारी हासिल करने के लिए भी कहा गया था ताकि विस्फोट में बड़ी संख्या में लोग हताहत हों। इस सप्ताह की शुरुआत में स्पेशल सेल द्वारा पकड़े जाने पर आतंकवादियों के कब्जे से कुल 1.5 किलोग्राम आरडीएक्स पाया गया था। सूत्रों ने कहा कि आरडीएक्स की यह राशि बड़े पैमाने पर तबाही मचाने के लिए काफी थी।

 

(आईएएनएस)

Created On :   17 Sep 2021 9:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story