केरल के श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर की मूर्ति से प्राचीन आठ हीरे गायब

antique diamonds missing from padmanabhswami temple
केरल के श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर की मूर्ति से प्राचीन आठ हीरे गायब
केरल के श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर की मूर्ति से प्राचीन आठ हीरे गायब

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली. तिरुअनंतपुरम के ऐतिहासिक पद्मनाभस्वामी मंदिर के खजाने से हीरे गायब होने का चौंकाने वाला मामला सामने आया है। एमिकस गोपाल सुब्रमण्यम ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में बताया कि भगवान पद्मनाभस्वामी की मूर्ति के मस्तक पर लगे आठ प्राचीन हीरे गायब हैं। इन्हें गर्भगृह के पास ही तिजोरियों में रखा जाता था, लेकिन इस साल मई में इनके लापता होने का पता चला।

मंदिर के खजांची को कीमती चीजों की जांच के दौरान इस बात का पता लगा। केरल पुलिस अब इस मामले की जांच कर रही है। यह खुलासा सुप्रीम कोर्ट में सोमवार को किया गया।

सुनवाई के दौरान सुब्रमण्यम ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि केरल की क्राइम ब्रांच पुलिस इसकी जांच कर रही है। डायमंड की कीमत 21 लाख रुपये होने का अनुमान है। हालांकि इसकी असली कीमत रुपये में नहीं आंकी जा सकती क्योंकि 70-80 साल पुराने हैं। और प्राचीनता के कारण इनको धरोहर माना जाता है।

इस विश्वप्रसिद्ध मंदिर के संचालन में पारदर्शिता को लेकर सुप्रीम कोर्ट में केस चल रहा है। इसी केस की सुनवाई के दौरान सोमवार को एमिकस क्यूरी सीनियर एडवोकेट गोपाल सुब्रह्मण्यम ने अदालत को यह जानकारी दी।

यह खबर चौंकाने वाली है क्योंकि 10 महीने पहले पूर्व लेखाकार विनोद रॉय ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि मंदिर से 186 करोड़ रुपये का सोना गायब है।अदालत के आदेश पर पहले भी आडिट किया था और पाया गया था कि सोने के 769 बर्तन गायब हैं।

Created On :   4 July 2017 5:18 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story