बुल्ली बाई के अलावा कई और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म सिख-मुसलमानों को बांटने में लगे

Apart from Bulli Bai, many other social media platforms were engaged in dividing Sikh-Muslims
बुल्ली बाई के अलावा कई और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म सिख-मुसलमानों को बांटने में लगे
मुंबई पुलिस ने किया दावा बुल्ली बाई के अलावा कई और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म सिख-मुसलमानों को बांटने में लगे
हाईलाइट
  • खालसा सिख फोर्स ने बनाया बुल्लीबाई एप

डिजिटल डेस्क, मुंबई । मुंबई पुलिस की जांच से पता चला है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर न केवल बुल्ली बाई, बल्कि कई अन्य हैंडल का भी इस्तेमाल किया गया था, जिसका मकसद सिख और मुस्लिम समुदायों के बीच दरार पैदा करना था।

मुंबई के पुलिस आयुक्त हेमंत नागराले ने कहा कि अब तक तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है और जांच में अन्य सोशल मीडिया हैंडल दिखाए गए हैं, जो नफरत भरे संदेश फैलाने के लिए तैनात किए गए थे।

छह महीने पहले, ओपन-सोर्स सॉफ्टवेयर प्लेटफॉर्म गिटहब का उपयोग करके सुल्ली बाई एप बनाया गया था, जिस पर मुस्लिम महिलाओं की तस्वीरें पोस्ट की गई थीं, और इसी तरह की कार्यप्रणाली को बुल्ली बाई एप के साथ जोड़ा गया था। पुलिस ने कहा कि ये सभी ट्विटर हैंडल कथित तौर पर सिख समुदाय से जुड़े थे और एट द रेट बुल्लीबाई पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, खालसा सिख फोर्स (एसकेएफ) ने बुल्लीबाई एप बनाया था।

गिटहब से सूचना मिलने के बाद पुलिस टीमों ने तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है, जिसमें एक 21 वर्षीय तकनीकी विशेषज्ञ, विशाल कुमार झा, बेंगलुरु के दयानंद सागर कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग के सिविल इंजीनियरिंग द्वितीय वर्ष के छात्र शामिल हैं। नागराले ने कहा कि घोटाले की जांच में तकनीकी विशेषज्ञ के लिंक सामने आने के बाद उन्हें मुंबई साइबर पुलिस की एक टीम ने बेंगलुरु से गिरफ्तार किया था।

पुलिस ने कहा कि अपनी तकनीकी विशेषज्ञता का इस्तेमाल करते हुए झा अपनी पहचान को काफी हद तक छुपाने में कामयाब रहा। उसने यह भी दावा किया कि वह कनाडा में रह रहा था और तवस्या वत्स के नाम से एक यूट्यूब चैनल चलाता था। वह अपना नाम बार-बार बदलता रहा। मुंबई पुलिस ने उत्तराखंड के रुद्रपुर से 18 वर्षीय श्वेता अनंत सिंह, जिसे मास्टरमाइंड कहा जाता है और 21 वर्षीय मयंक प्रदीप सिंह रावत को भी उसी राज्य से गिरफ्तार किया है।

जैसा कि 1 जनवरी को पूरा मुद्दा एक प्रमुख राजनीतिक विवाद में बदल गया, कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, शिवसेना, मंत्रियों, निर्वाचित प्रतिनिधियों, प्रमुख महिला कार्यकर्ताओं और अन्य कई नेताओं की कड़ी प्रतिक्रिया के बाद मुंबई पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की।

 

(आईएएनएस)

Created On :   5 Jan 2022 7:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story