मप्र: कोरोना से निपटने की युद्ध स्तर पर तैयारी, CM बोले- मरीजों के लिए 1 लाख बिस्तरों का करें इंतजाम

Arrange 1 lakh beds for corona patients in MP: Shivraj
मप्र: कोरोना से निपटने की युद्ध स्तर पर तैयारी, CM बोले- मरीजों के लिए 1 लाख बिस्तरों का करें इंतजाम
मप्र: कोरोना से निपटने की युद्ध स्तर पर तैयारी, CM बोले- मरीजों के लिए 1 लाख बिस्तरों का करें इंतजाम

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश में कोरोना महामारी से निपटने के युद्ध स्तर पर इंतजाम किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य में एक लाख  बिस्तरों का इंतजाम करने को कहा है। आधिकारिक तौर पर दी गई जानकारी के अनुसार, मुख्यमंत्री ने मंगलवार को कोरोना की स्थिति और उससे निपटने की तैयारियों की समीक्षा वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिए की। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि प्रदेश में स्वास्थ्य अधोसंरचना एवं सेवाओं को उत्कृष्ट बनाया जाए, जिससे कोरोनाकाल के बाद भी हम लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं दे सकें।

मरीजों के लिए 35 हजार बेड की व्यवस्था की गई
सीएम शिवराज ने कहा कि हालांकि प्रदेश में इस समय कोरोना मरीजों के लिए 35 हजार बेड की व्यवस्था की गई है, जो वर्तमान स्थिति को देखते हुए पर्याप्त है, इसे बढ़ाकर एक लाख किया जाए। जिलों में पदस्थ किए जाने वाले मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी अच्छी सेवाएं दें, यह सुनिश्चित किया जाए।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में बताया गया कि आईसीएमआर की नई गाइडलाइन के अनुसार, अब कोरोना निगेटिव आने पर 11 दिन में ही मरीज को डिस्चार्ज किया जा सकेगा, पहले यह अवधि 14 दिन थी। मुख्यमंत्री चौहान ने नीमच जिले की समीक्षा के दौरान निर्देश दिए कि संक्रमित क्षेत्र पूरी तरह सील रहें। संक्रमित मरीजों की पूरी कान्ट्रेक्ट ट्रेसिंग करें। पूरी सावधानी रखें।

उज्जैन में अब तक 132 मरीज हुए स्वस्थ
उज्जैन की समीक्षा के दौरान बताया गया कि वहां स्थिति बेहतर हुई है। वहां आज तक 132 मरीज स्वस्थ होकर घर गए हैं तथा संक्रमित मरीजों की संख्या 87 रह गई है। आरडी गार्डी अस्पताल की व्यवस्थाएं भी सुधर गई हैं। ट्रॉमा सेंटर में कोविड अस्पताल तीन-चार दिन में शुरू हो जाएगा।

Coronavirus in India: देश में 24 घंटे में 3525 नए केस, 122 की मौत, अब तक 74 हजार से ज्यादा लोग हुए संक्रमित

अतिरिक्त मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान ने बताया कि मंगलवार को प्रदेश के 14 लैब में 3467 टेस्ट हुए तथा प्रदेश के बाहर के लैब में 1379 टेस्ट किए गए। इस प्रकार कुल 4846 टेस्ट किए गए। कुछ समय में हमारे 20 टेस्टिंग लैब क्रियाशील हो जाएंगे। प्रदेश में अन्य प्रदेशों से लौट रहे मजदूरों के विषय में अपर मुख्य सचिव आईसीपी केशरी ने बताया कि अभी तक प्रदेश में दो लाख 34 हजार मजदूर वापस आ गए हैं। बाहर से मजदूरों को लाने के लिए अभी तक रेल मंत्रालय को 71 ट्रेनों की मांग भेजी गई है तथा 15 ट्रेन की मांग और भिजवाई जा रही है।

 

Created On :   12 May 2020 7:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story