दैनिक भास्कर हिंदी: जेटली और रविशंकर ने साधा राहुल पर निशाना, बोले- कांग्रेस गरीबों से धोखा करती है

March 26th, 2019

हाईलाइट

  • रविशंकर प्रसाद और अरुण जेटली ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर निशाना साधा है।
  • राहुल ने सोमवार को मिनिमम इनकम गारंटी स्कीम का ऐलान किया था।
  • रविशंकर ने कहा कि कांग्रेस ने हमेशा भारत के लोगों को झूठे सपने दिखाए हैं।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी पर निशाना साधा है। लोकसभा चुनाव को देखते हुए राहुल ने सोमवार को मिनिमम इनकम गारंटी स्कीम का ऐलान किया था। इस स्कीम पर हमला करते हुए रविशंकर ने कहा कि कांग्रेस ने हमेशा भारत के लोगों को झूठे सपने दिखाए हैं। वहीं वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा कि कांग्रेस पार्टी का इतिहास रहा है कि गरीबों को नारे दो, लेकिन किसी भी तरह की सुविधा मत दो।

रविशंकर ने कहा, 'आज राहुल गांधी ने मिनिमम इनकम गारंटी स्कीम की घोषणा की। पूर्व पीएम इंदिरा गांधी ने 1971 में 'गरीबी हटाओ' का नारा दिया था। हमने सोचा था कि इससे गरीबी हट जाएगी, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ। इसके बाद जब राजीव गांधी पीएम बने, उन्होंने एक और नारा दिया। राजीव गांधी ने कहा था कि मैं दिल्ली से 1 रुपए भेजता हूं और केवल 15 पैसे गांवों तक पहुंचता है।'

 

 

रविशंकर ने कहा, 'कांग्रेस पार्टी हमेशा से झूठ बोलती आ रही है। उन्होंने हमेशा लोगों को झूठे सपने दिखाए हैं। इससे कोई भी फर्क पड़ने वाला नहीं है, क्योंकि पिछले 55 सालों में कांग्रेस हमेशा से गरीब विरोधी रही है।' वहीं वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा, 'इंदिरा जी ने भी 1971 में 'गरीबी हटाओ' मुद्दे पर चुनाव जीता था, लेकिन उन्होंने गरीबी हटाने के लिए आवश्यक कदम नहीं उठाए। वह उत्पादन बढ़ाने में विश्वास नहीं करती थीं, वह धन को बढ़ाने में विश्वास नहीं करती थीं, वह केवल गरीबी को बढ़ाने में विश्वास रखती थीं।'

जेटली ने कहा, 'कांग्रेस ने गरीबी के नाम पर लोगों को 50 साल तक गुमराह किया है। अगर इतनी सारी स्कीम देने के बाद भी आपको लगता है कि आज भी भारत में 20 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जिनके पास 12,000 की भी आमदनी नहीं है, तो यह आपकी असफलता है। इतने सालों तक देश में आपकी सरकार रहने के बावजूद आपने गरीबी को और ज्यादा बढ़ने दिया।

 

 

बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव के मद्देनजर बड़ा ऐलान किया है। राहुल गांधी ने सोमवार को ऐलान करते हुए कहा कि अगर देश में कांग्रेस की सरकार बनती है तो हम हर साल देश के 20 फीसदी गरीब परिवारों को 72 हजार रूपये देंगे। ये पैसा सीधा गरीब के खाते में जाएगा।  राहुल गांधी ने कहा कि हमारा देशवासियों से वादा है कि हम देश से गरीबी मिटा देंगे। 

राहुल गांधी ने कहा कि मिनिमम इनकम गारंटी स्कीम के तहत हर गरीब परिवार की मासिक कमाई 12 हजार रुपये तक पहुंचाई जाएगी। उदाहरण के लिए अगर आपकी आय 7000 रुपये मासिक है तो फिर कांग्रेस सरकार की ओर से 5000 रुपए दिए जाएंगे। अगर आपकी मासिक आय 2 हजार रुपये है, तो कांग्रेस की सरकार आपको 10 हजार रुपये देकर 12 हजार रुपये की न्‍यूनतम आय की श्रेणी में लाने का काम करेगी। अगर आपकी न्‍यूनतम आय 12 हजार रुपये को पार कर जाती है, तो आप इस सुविधा के हकदार नहीं रहेंगे।