ब्रह्मपुत्र नदी में नाव पलटने से कम से कम 50 लापता

At least 50 missing after boat capsizes in Brahmaputra river in Assam
ब्रह्मपुत्र नदी में नाव पलटने से कम से कम 50 लापता
असम ब्रह्मपुत्र नदी में नाव पलटने से कम से कम 50 लापता
हाईलाइट
  • असम में ब्रह्मपुत्र नदी में नाव पलटने से कम से कम 50 लापता

डिजिटल डेस्क, गुवाहाटी। असम के जोरहाट के नेमाटीघाट में बुधवार को ब्रह्मपुत्र नदी पर एक अन्य नाव के साथ टक्कर के बाद एक बड़ी नाव के पलट जाने से महिलाओं सहित कम से कम 50 लोग लापता हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। पुलिस ने कहा कि नाव नेमाटीघाट से माजुली द्वीप में कमलाबाड़ी फेरी पॉइंट की ओर जा रही थी, जबकि दूसरी नेमाटीघाट जाने वाली थी।जोरहाट जिला पुलिस प्रमुख अंकुर जैन ने कहा कि पुलिस और आपदा प्रबंधन कर्मियों ने नदी के किनारे से लगभग 350 मीटर की दूरी पर पलटी हुई नाव का पता लगाया।

उन्होंने मीडिया से कहा, हमने नीचे के विभिन्न स्थानों से सूअर पर सवार लगभग 20 लोगों को बचाया है। हालांकि, देर शाम तक करीब 50 लोग लापता हैं। लापता लोगों की तलाश जारी है। पुलिस अधिकारी ने कहा कि दूसरी नाव किसी तरह तैरती रही और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल और राज्य आपदा मोचन बल के जवानों ने उसमें सवार सभी लोगों को बचा लिया। पलटी गई नाव से बचाए गए लोगों में एक महिला की हालत गंभीर थी और उसे जोरहाट के मेडिकल कॉलेज ले जाया गया। अधिकारियों ने बताया कि नौका में सवार करीब 30 दुपहिया वाहन पानी के अंदर दब गये। नदी द्वीप माजुली और जोरहाट जिले के बीच संचार का एकमात्र साधन नाव घाट हैं और नदी के ऊपर परिवहन अक्सर खतरनाक और जोखिम भरा होता है, विशेष रूप से मानसून के महीनों (जून से सितंबर) के दौरान जब शक्तिशाली ब्रह्मपुत्र में पानी बढ़ जाता है। माजुली, दुनिया का सबसे बड़ा नदी द्वीप, वर्ष के अधिकांश भाग के लिए ब्रह्मपुत्र के उत्तरी तट से सड़क मार्ग द्वारा पहुंचा जा सकता है।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा, जिन्होंने नाव दुर्घटना पर गहरा दुख और चिंता व्यक्त की, उन्होंने माजुली और जोरहाट जिलों के प्रशासन को एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की मदद से तेजी से बचाव अभियान चलाने का निर्देश दिया। स्थिति का जायजा लेने के लिए गुरुवार को निमाती घाट का दौरा करने वाले मुख्यमंत्री ने बिजली मंत्री बिमल बोरा को स्थिति का जायजा लेने के लिए तुरंत घटना स्थल का दौरा करने का भी निर्देश दिया। उन्होंने अपने प्रधान सचिव समीर कुमार सिन्हा को चौबीसों घंटे घटनाक्रम की निगरानी करने के लिए कहा है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   8 Sep 2021 6:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story