इतिहास से मुगल शब्द को मिटाने की कोशिश : बिनॉय विश्वम

Attempt to erase the word Mughal from history: Binoy Vishwam
इतिहास से मुगल शब्द को मिटाने की कोशिश : बिनॉय विश्वम
नई दिल्ली इतिहास से मुगल शब्द को मिटाने की कोशिश : बिनॉय विश्वम
हाईलाइट
  • निर्णय पर पुनर्विचार का आग्रह

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राष्ट्रपति भवन में मौजूद मुगल गार्डन अब अमृत उद्यान किए जाने को लेकर भाकपा के राज्यसभा सांसद बिनॉय विश्वम ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को पत्र लिखा है।

भाकपा के राज्यसभा सांसद बिनॉय विश्वम ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को पत्र लिखकर कहा, इतिहास से मुगल शब्द को मिटाने की कोशिश को केवल भारतीय इतिहास को फिर से लिखने और राष्ट्रवाद को फिर से परिभाषित करने के प्रयास के रूप में देखा जा सकता है।

उन्होंने कहा कि मुगल गार्डन का नाम बदलकर अमृत उद्यान करने का हालिया फैसला एक मनमाना और दुर्भाग्यपूर्ण फैसला है। इस तरह के स्थानों के नाम ऐतिहासिक विवरण हैं, जो हमारे इतिहास के एक विशेष काल को रोशन करते हैं। मुगल काल भारतीय इतिहास का एक अमिट हिस्सा है। एक साम्राज्य का हिस्सा होने के नाते, यह सच है कि मुगल शासकों के अपने सकारात्मक और नकारात्मक रिकॉर्ड थे। हिंदू साम्राज्यों के बारे में भी यही सच है।

राज्यसभा सांसद ने कहा कि इतिहास से मुगल शब्द को मिटाने की कोशिश को केवल भारतीय इतिहास को फिर से लिखने और राष्ट्रवाद को फिर से परिभाषित करने के प्रयास के रूप में देखा जा सकता है। नाम बदलने में जो खो गया वह दिल्ली के इतिहास का एक अनिवार्य घटक है। यह काफी दुर्भाग्यपूर्ण है कि आप जैसे सम्मानित व्यक्ति को इस तरह के सांप्रदायिक रूप से प्रेरित निर्णय को लागू करने के लिए निमित्त बनाया गया।

बिनॉय विश्वम ने कहा, अब से, मैं आपसे विनम्रतापूर्वक इस तरह के निर्णय पर पुनर्विचार करने और इतिहासकारों से परामर्श करने का आग्रह करूंगा।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   30 Jan 2023 6:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story