Meeting: राम मंदिर निर्माण ट्रस्ट की बैठक आज, होंगे कई अहम फैसले

Ayodhya Ram Mandir trust first meeting today RSS leaders may be involved
Meeting: राम मंदिर निर्माण ट्रस्ट की बैठक आज, होंगे कई अहम फैसले
Meeting: राम मंदिर निर्माण ट्रस्ट की बैठक आज, होंगे कई अहम फैसले
हाईलाइट
  • मंदिर निर्माण से जुड़े लिए जा सकते हैं कई फैसले
  • वकील केशवन परासरण के निवास पर होगी बैठक

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए बनाए गए ट्रस्ट की आज (बुधवार) पहली बैठक होगी। इस बैठक में मंदिर निर्माण से जुड़े कई अहम फैसले किए जा सकते हैं । यह बैठक राजधानी दिल्ली में राममंदिर के वकील रह चुके केशवन अय्यंगार परासरण के ग्रेटर कैलाश स्थित निवास पर होनी है। सूत्रों के मुताबिक इस बैठक में अयोध्या के मास्टर प्लान के अलावा बृहद राम कॉम्प्लेक्स बनाने पर भी चर्चा होगी।

किस कंपनी को सौंपे जिम्मा
सूत्रों के मुताबिक मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन 25 मार्च से 8 अप्रैल के बीच हो सकता है, लेकिन निर्माण कार्य शुरू करने में अभी वक्त लगेगा। गौरतलब है कि ट्रस्ट पूरे जमीन की पैमाइश कराने उसका समतलीकरण कराने के साथ-साथ मंदिर निर्माण स्थल की मिट्टी जांच कराने के लिए भूगर्भ शास्त्रियों की राय लेने और वास्तु शास्त्रियों से राय लेने की अपनी प्रक्रिया शुरू कर चुका है। ट्रस्ट के सदस्य अलग-अलग जगहों पर वकीलों, भूगर्भ शास्त्रियों, आर्किटेक्ट और सिविल इंजीनियर से राय लेने में जुट गए हैं। इस पर भी ट्रस्ट की पहली बैठक में विचार होगा। साथ ही निर्माण कार्य का जिम्मा किस कंपनी को सौंपा जाए इस मुद्दे पर भी ट्रस्ट निर्णय करेगा।

ये भी पढ़ें : Ram Mandir: कब बनेगा राम मंदिर? ट्रस्ट बनाने के लिए सिर्फ पांच दिन बाकी

मंदिर की भव्यता पर फैसला
इस बैठक में सबसे पहले ट्रस्ट की ओर से मंदिर निर्माण की तिथि तय की जा सकती है और जो मॉडल राम मंदिर का है उसी को और कितना विशाल और भव्य बनाया जा सकता है, इस पर ट्रस्ट निर्णय करेगा। ट्रस्ट अब चाहता है कि मंदिर भव्य बने और मॉडल को बदलना भी ना पड़े। राम मंदिर निर्माण शुरू करने से पहले रामलला विराजमान को विस्थापित कर कहां रखा जाए इस पहलू पर विचार करेगा। मौजूदा समय में जो सुरक्षा है उस सुरक्षा को क्या बहाल रखा जाए या उसको बदला जाए इस पर ट्रस्ट निर्णय करेगा। ट्रस्ट इस बात पर भी विचार करेगा कि राम मंदिर के पूरे निर्माण को कैसे भव्य बनाया जाए। ट्रस्ट के सदस्य कामेश्वर चौपाल का कहना है कि इतने सारे काम हैं कि एक बैठक में सभी निर्णय नहीं हो सकते।

बुधवार शाम 5 बजे की प्रस्तावित बैठक से पहले ट्रस्ट कानूनी और तकनीकी राय लेने में जुटा हुआ है। इसमें ट्रस्ट का साथ विश्व हिंदू परिषद और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कई वरिष्ठ नेता दे रहे हैं। ट्रस्ट अपनी पहली बैठक में कानूनी पहलुओं पर विचार करेगा। खासतौर पर ट्रस्ट को सौंपी गई जमीन और उससे संबंधित कानूनी प्रक्रिया पूरी करने के लिए निर्णय लेगा। बैठक में और दो लोगों को ट्रस्ट में शामिल किए जाने के कानूनी पक्ष पर विचार होगा।

ये भी पढ़ें : दिल्ली: PM मोदी ने किया राम मंदिर ट्रस्ट का ऐलान, जल्द शुरू होगा निर्माण कार्य

Created On :   19 Feb 2020 3:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story