comScore

दिल्ली, ओडिशा, तेलंगाना और बंगाल में नहीं आयुष्मान भारत, स्वास्थ्य मंत्री ने लागू करने लिखा पत्र

दिल्ली, ओडिशा, तेलंगाना और बंगाल में नहीं आयुष्मान भारत, स्वास्थ्य मंत्री ने लागू करने लिखा पत्र

हाईलाइट

  • डॉ. हर्षवर्धन ने 4 राज्यों के सीएम को लिखा पत्र
  • 10 करोड़ गरीबों को लाभ दिलाना चाहती है सरकार
  • राज्य सरकारें नहीं करना चाहती लागू

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ओडिशा, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल और देश की राजधानी दिल्ली में भी अब तक केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना लागू नहीं हो पाई है। केंद्रीय मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर योजना लागू करने की गुजारिश की है। आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने देश के 10 करोड़ गरीबों के लिए आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की थी।

केजरीवाल चाहते हैं आम आदमी योजना हो नाम
देश की राजधानी दिल्ली में भी प्रधानमंत्री जन आरोग्य आयुष्मान भारत योजना लागू नहीं हो पाई है, इसका कारण योजना का नाम पर विवाद होना है। दरअसल, दिल्ली सरकार चाहती है कि दिल्ली में योजना का नाम बदलकर मुख्यमंत्री आम आदमी स्वास्थय बीमा योजना नाम रख दिया जाए, इसलिए दिल्ली सरकार ने इसे अपने यहां लागू करने से मना कर दिया है। दिल्ली के स्वास्थय मंत्री सत्येंद्र जैन का कहना है कि उत्तर प्रदेश और हरियाणा जैसे राज्यों में योजना लागू है, लेकिन वहां के लोग इलाज कराने दिल्ली आते हैं।

जानकारों की मानें तो पश्चिम बंगाल, तेलंगाना और ओडिशा में भी राजनीतिक विरोध के चलते योजना को लागू नहीं किया जा रहा है। बंगाल में बीजेपी और ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस के बीच काफी दिनों से रार जारी है, जो लोकसभा चुनावों के दौरान भी देखेने को मिला था, वहीं तेलंगाना राष्ट्र समिति के मुखिया के चंद्रशेखर राव भी बीजेपी के विरोधी माने जाते हैं।

कमेंट करें
SeW6o