बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले से पकड़ा गया बांग्लादेशी आतंकवादी

Bangladeshi terrorist held from Bengal’s North 24 Parganas district
बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले से पकड़ा गया बांग्लादेशी आतंकवादी
West Bengal बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले से पकड़ा गया बांग्लादेशी आतंकवादी
हाईलाइट
  • बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले से पकड़ा गया बांग्लादेशी आतंकवादी

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले के बशीरहाट सब-डिवीजन के घोजाडांगा से जहांगीर बिस्वास नाम के एक बांग्लादेशी आतंकवादी को गिरफ्तार किया है।

बिस्वास को शनिवार शाम को गिरफ्तार कर स्थानीय पुलिस को सौंप दिया गया। पुलिस ने कहा कि उसने कथित तौर पर चेन्नई के एक मंदिर में विस्फोट की योजना बनाई थी।

राष्ट्रीय जांच एजेंसी की एक गुप्त सूचना पर कार्रवाई करते हुए, बीएसएफ की 153वीं बटालियन ने उस व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया। आठ साल पहले भारत आए बिस्वास की बांग्लादेश वापस जाने की योजना थी।

स्थानीय पुलिस के सूत्रों के अनुसार, बांग्लादेश के सतखिरा जिले के नगांव पुरबापारा निवासी बिस्वास (26) ने करीब आठ साल पहले अवैध रूप से भारत में प्रवेश किया था। उसके बाद कुछ समय तक वह चेन्नई में छिपा रहा और वहां एक सिविल ठेकेदार के रूप में काम कर रहा था। काफी समय से बिस्वास की गतिविधियों पर नजर रखने वाली एनआईए को पता चला कि बिस्वास कुछ अन्य लोगों के साथ चेन्नई के एक मंदिर में विस्फोट की योजना बना रहा था।

एनआईए जांचकर्ताओं को यह भी पता चला कि चेन्नई स्थित विद्रोही समूह, हिज्ब ऊत ताहिर ने उस विस्फोट को अंजाम देने के लिए कुछ बांग्लादेशी उग्रवादियों के साथ मिलकर काम किया था।

कुछ दिन पहले एनआईए की चेन्नई इकाई द्वारा दो बांग्लादेशी सदस्यों को गिरफ्तार किए जाने के बाद यह बातें सामने आईं। पूछताछ में बिस्वास का नाम सामने आया। जांच एजेंसियों के डर से बिस्वास चेन्नई से भाग गया और बशीरहाट में भूमिगत हो गया।

जानकारी के अनुसार, वह बांग्लादेश जाने और फिर से भारत वापस आने की योजना बना रहा था। उसकी घोजाडांगा सीमा के माध्यम से बांग्लादेश भागने की योजना थी। वहां तैनात बीएसएफ बटालियन को सतर्क कर दिया गया और अंत में बिस्वास को गिरफ्तार कर लिया गया। एनआईए की एक टीम बिस्वास से पूछताछ करने के लिए बशीरहाट पुलिस स्टेशन पहुंच चुकी है।

एनआईए के सूत्रों ने कहा कि हालांकि बिस्वास हिज्ब उत तहरीर समूह से जुड़ा था, लेकिन वह मूल रूप से, वह प्रतिबंधित बांग्लादेशी आतंकी संगठन, जेएमबी का सदस्य है।

ताजा जानकारी के अनुसार, एनआईए के अधिकारी बिस्वास को अपनी हिरासत में लेने की कोशिश कर रहे हैं।

 

आईएएनएस

Created On :   29 Aug 2021 10:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story