दैनिक भास्कर हिंदी: बिहार : इस बारिश में पटना को डूबने से बचाने नालों की उड़ाही का काम तेज

June 13th, 2020

हाईलाइट

  • बिहार : इस बारिश में पटना को डूबने से बचाने नालों की उड़ाही का काम तेज

पटना, 13 जून (आईएएनएस)। बरसात में राजधानी पटना के जलजमाव को रोकने के लिए सरकार और पटना नगर निगम लगातार प्रयासरत हैं। इसको लेकर मुख्य सचिव तक लगातार समीक्षा कर रहे हैं और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दे रहे हैं। हाल के दिनों में अधिकारियों ने आश्वस्त भी किया है कि काफी हद तक जलनिकासी की व्यवस्था कर ली गई है और जहां नहीं की जा सकी है, वहां अभी काम जारी है।

शहरी आधारभूत संरचना विकास निगम लिमिटेड (बुडको) और पटना नगर निगम लगातार जलजमाव की समस्या को कम करने के लिए काम कर रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि पिछले वर्ष बारिश के मौसम में राजधानी पटना के कई इलाके 20 से ज्यादा दिनों तक पानी में डूबे रहे थे और लोग घरों में कैद रहे थे।

नगर विकास एवं आवास विभग के एक अधिकारी बताते हैं कि शहर के अधिकांश नालों की उड़ाही की जा रही है तथा सप हाउसों को दुरुस्त कर दिया गया है और अतिक्रमण भी हटाया जा रहा है। बड़े नालों की दोबारा उड़ाही की जा रही है।

कई जगहों पर गाद या अतिक्रमण की समस्या के कारण बड़े नालों की दोबारा उड़ाही की जा रही है। शहर के सभी बड़े 39 पंप हाउसों के मरम्मत कार्य को पूरा कर लिया गया है।

उल्लेखनीय है कि मुख्य सचिव दीपक कुमार ने शुक्रवार को शहर में जलनिकासी की तैयारियों को लेकर नगर विकास एवं आवास विभाग के साथ समीक्षा बैठक की थी और अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया कि इस बार पटना में जलजमाव की स्थिति नहीं हो, इसे सुनिश्चित किया जाए।

बैठक में कहा गया है कि जहां भी नाले का संपर्क नहीं है या संपर्क में दिक्कत हो रही है, वहां कच्चे नाले बनवाने का काम 10 दिनों के अंदर पूरा कर लिया जाए।

खबरें और भी हैं...