दैनिक भास्कर हिंदी: बिहार चुनाव : जदयू के 115 प्रत्याशियों की सूची जारी, लालू के समधी परसा से उम्मीदवार

October 7th, 2020

हाईलाइट

  • बिहार चुनाव : जदयू के 115 प्रत्याशियों की सूची जारी, लालू के समधी परसा से उम्मीदवार

पटना, 7 अक्टूबर (आईएएनएस)। बिहार विधानसभा चुनाव-2020 को लेकर बुधवार को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में शामिल जनता दल (युनाइटेड) ने अपने कोटे की सभी 115 विधानसभा क्षेत्रों के प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी।

राजग में शामिल जदयू ने बुधवार को प्रदेश कार्यालय में एक प्रेस कांफ्रेंस आयोजित कर अपने कोटे की सभी 115 सीटों पर प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी। जदयू ने रूपौली से जहां बीमा भारती को प्रत्याशी बनाया है, वहीं परसा से राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद के समधी चंद्रिका राय को टिकट थमाया है।

इसके अलावा, महुआ से आश्मा परवीन को, जबकि सरायरंजन से विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी को प्रत्याशी बनाया गया है।

जदयू की सूची में बिहार के पूर्व पुलिस महानिदेशक गुप्तेश्वर पांडेय का नाम नहीं है। कुछ दिनों पहले पांडेय जदयू की सदस्यता ग्रहण की थी, तब संभावना व्यक्त की गई थी वे जदयू की ओर से चुनाव मैदान में उतरेंगे।

मुख्यमंत्री और जदयू के अध्यक्ष नीतीश कुमार ने अपने गृह जिले नालंदा के नालंदा विधानसभा क्षेत्र से मंत्री श्रवण कुमार पर फिर से विश्वास जताते हुए उन्हें टिकट थमाया है, जबकि बक्सर के डुमरांव से अंजुम आरा को चुनावी मैदान में उतारा गया है।

दिनारा से मंत्री जयकुमार सिंह चुनावी मैदान में खम ठोकेंगे तथा झाझा से दामोदर रावत एकबार फिर दो-दो हाथ करते नजर आएंगे। जहानाबाद से शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन वर्मा फिर से चुनावी मैदान में उतारे गए हैं।

उल्लेखनीय है कि जदयू राजग में भाजपा, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) , विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) के साथ चुनाावी मैदान में है। बंटवारे में जदयू के हिस्से 122 सीटें आई हैं, जिसमें से उसने अपने कोटे की सात सीटें हम को दी है। भाजपा के हिस्से 121 सीटें आई हैं, जिसमें से उसने 11 सीटें वीआईपी को दे दी है।

एमएनपी/एसजीके