comScore

बिल गेट्स बोले- अगले दशक में तेजी से आर्थिक विकास करेगा भारत

बिल गेट्स बोले- अगले दशक में तेजी से आर्थिक विकास करेगा भारत

हाईलाइट

  • बिल गेट्स दिल्ली में सोमवार को आठवें अंतर्राष्ट्रीय कृषि सांख्यिकी सम्मेलन में शामिल होंगे
  • बिल गेट्स कृषि क्षेत्र में डाटा के महत्व और प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल से होने वाले फायदे बताएंगे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति और माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स ने कहा है कि भारत में अगले दशक में बहुत तेजी से आर्थिक विकास करने की क्षमता है। इससे लोगों की गरीबी दूर हो सकेगी। एक न्यूज एजेंसी को दिए साक्षात्कार में गेट्स ने भारत की आधार पहचान प्रणाली, वित्तीय सेवाओं और फार्मा सेक्टर की तारीफ की। बिल गेट्स 3 दिवसीय भारत के दौरे पर हैं। वे देश की राजधानी नई दिल्ली में सोमवार को शुरू हो रहे आठवें अंतर्राष्ट्रीय कृषि सांख्यिकी सम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगे। भारत पहली बार इस सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है।

बिल गेट्स इस मौके पर कृषि क्षेत्र में डाटा के महत्व और प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल से होने वाले फायदे पर अपने विचार साझा कर सकते हैं। चार दिवसीय इस सम्मेलन के उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र तोमर करेंगे। इस मौके पर केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री पुरुषोत्तम रूपाला और कैलाश चौधरी विशिष्ट अतिथि होंगे।

गेट्स ने एक समाचार एजेंसी से बातचीत के दौरान कहा कि मुझे हालिया समय की ज्यादा जानकारी नहीं है, लेकिन मैं कहना चाहूंगा अगला दशक भारत का होगा और इस दौरान इसकी अर्थव्यवस्था तेजी से विकास करेगी। हर किसी को उम्मीद है कि वास्तव में भारत में उच्च विकास करने की प्रबल संभावना है। उन्होंने आधार पहचान प्रणाली की सराहना करते हुए कहा कि भारत एक महत्वपूर्ण स्थान है, जहां पर कई बेहतरीन इनोवेटर्स पाए जाते हैं। देश में आधार और यूपीआई के माध्यम से सेवाएं प्रदान की जा रही हैं और इसे व्यापक तौर पर स्वीकार किया गया है। इसके कई आश्चर्यजनक परिणाम देखने को मिले हैं।

फिर नंबर वन अमीर बने बिल गेट्स 
शुक्रवार को बिल गेट्स ने अमेजन के जेफ बेजोस को पीछे छोड़कर दुनिया का सबसे धनी व्यक्ति बन गए थे। गेट्स की कुल संपत्ति 110 बिलियन अमरीकी डॉलर (7.89 लाख करोड़) है। गेट्स ने अब तक विभिन्न देशों में गरीबी को कम करने और सामाजिक विकास कार्यक्रमों के लिए बिल और मेलिंडा फाउंडेशन को 35 बिलियन अमरीकी डॉलर से अधिक का दान दिया है।

कमेंट करें
6KjTZ