अटल जी के सम्मान में 100 का सिक्का जारी, बीजेपी मनाएगी सुशासन दिवस

Birthday of former Prime Minister Atal Bihari Vajpayee, New coin of 100 rupees, Commemorative coin
अटल जी के सम्मान में 100 का सिक्का जारी, बीजेपी मनाएगी सुशासन दिवस
अटल जी के सम्मान में 100 का सिक्का जारी, बीजेपी मनाएगी सुशासन दिवस
हाईलाइट
  • पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन से एक दिन पहले जारी किया गया सिक्का
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जारी किया 100 रुपया का स्मारक सिक्का

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को 100 रुपये का स्मारक सिक्का जारी किया है। ये सिक्का भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री दिवंगत अटल बिहारी वाजपेयी की याद में उनके जन्मदिन से ठीक पहले जारी किया गया। 25 दिसंबर को अटल बिहारी वाजपेयी का 95वां जन्मदिवस है, ऐसे में केन्द्र सरकार इस दिन को सुशासन दिवस के रूप में मना रही है। इस अवसर संसद के एनेक्सी भवन में आयोजित समारोह में वाजपेयी के खास सहयोगी और पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह भी मौजूद रहे। 

सिक्का जारी करने के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, कि हमारा मन आज भी नहीं मानता है कि अटलजी हमारे बीच में नहीं हैं, राजनीतिक मंच से करीब एक दशक दूर रहने के बावजूद भी देश ने इतने शानदार तरीके से उन्हें विदाई दी वह काफी खास है। पीएम मोदी ने कहा, सिद्धांतों और कार्यकर्ता के बल पर अटलजी ने इतना बड़ा राजनीतिक संगठन खड़ा किया और काफी कम समय में देशभर में उसका विस्तार भी किया।अटल जी संगठन की आत्मा थे और हमेशा  रहेंगे। उन्होंने कहा कि अटलजी के बोलने का मतलब देश का बोलना और सुनने का मतलब देश को सुनना था। उन्होंने कहा कि अटलजी ने लोभ और स्वार्थ की बजाय देश और लोकतंत्र को सर्वोपरि रखा और उसे ही चुना। 

बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन पर 25 दिसंबर को हर साल "सुशासन दिवस" मनाया जाता है। वाजपेयी को 2014 में देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया था। तीन बार देश के प्रधानमंत्री बने वाजपेयी का इसी साल 16 अगस्त को 93 साल की उम्र में निधन हो गया। 

ऐसा है 100 का सिक्का
स्मारक सिक्के पर सामने की तरफ भारत का प्रतीक चिह्न है। इस पर अशोक स्‍तंभ और इसके नीचे देवनागिरी लिपी में "सत्‍यमेव जयते" अंकित है। सिक्के पर देवनागिरी लिपी में "भारत" और रोमन अक्षरों में "INDIA"लिखा है। प्रतीक चिह्न के नीचे सिक्के का मूल्य "100" अंकित है। सिक्के के दूसरी तरफ पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की तस्वीर और देवनागिरी व रोमन लिपि में उनका नाम लिखा गया है। उनके जन्म और निधन का साल 1924-2018 भी इस पर अंकित है। 

Created On :   24 Dec 2018 10:21 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story