सर्वे रिपोर्ट: इंडियन फूड की दुनियाभर में डिमांड, 4.56 लाख लोगों सर्च की चिकन बिरयानी

Biryani, butter chicken are the most searched in Indian food.
सर्वे रिपोर्ट: इंडियन फूड की दुनियाभर में डिमांड, 4.56 लाख लोगों सर्च की चिकन बिरयानी
सर्वे रिपोर्ट: इंडियन फूड की दुनियाभर में डिमांड, 4.56 लाख लोगों सर्च की चिकन बिरयानी
हाईलाइट
  • भारतीय भोजन में बिरयानी
  • बटर चिकन सर्वाधिक सर्च किए गए

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। एक नए अध्ययन से पता चला है कि चिकन बिरयानी पिछले साल वैश्विक स्तर पर हर महीने औसतन 4.56 लाख सर्च के साथ सबसे अधिक खोजा गया भारतीय भोजन है। बटर चिकन, समोसा, चिकन टिक्का मसाला, डोसा, तंदूरी चिकन, पालक पनीर, नान, दाल मखनी और चाट भी शीर्ष 10 सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले व्यंजनों में शामिल रहे।

सेमरश के शोध में यह पता चला कि एक पसंदीदा पंजाबी व्यंजन बटर चिकन औसतन चार लाख बार खोजा गया, जबकि उत्तर भारत और इससे आगे देशव्यापी समोसा औसतन 3.9 लाख बार खोजा गया। अन्य पसंदीदा पंजाबी व्यंजन चिकन टिक्का मसाला औसतन 2.5 लाख बार खोजा गया।

दक्षिण भारत के प्रसिद्ध व्यंजन डोसा को औसतन 2.28 लाख बार खोजा गया। सूची में अन्य पांच भोजन : तंदूरी चिकन, पालक पनीर, नान, दाल मखानी और चाट शामिल रहे। सेमरश हेड ऑफ कम्युनिकेशन फर्नांडो अंगुलो ने कहा, हमें इन परिणामों को देखकर आश्चर्य नहीं हुआ। इसका कारण यह है कि विदेशों में रहने वाले भारतीय प्रवासियों ने अपनी वरीयताओं को हर जगह पहुंचाया है। विदेशों में रह रहे लोगों में पंजाबियों की संख्या अच्छी खासी है।

उन्होंने आगे कहा, हालांकि, हमारा अध्ययन विदेशों में और भारत में रहने वाले उद्यमी रसोइयों को प्रस्तुत करता है, क्योंकि यह अधिक विदेशी भारतीय खाद्य पदार्थो के लिए बाजार के आकार का खुलासा करता है। अध्ययन से यह भी पता चलता है कि एक महत्वपूर्ण वैश्विक ऑडियंस पंजाबी भोजन को भारतीय भोजन के रूप में देखती है। स्नैक्स में मसालेदार समोसा व चाट 10 सबसे अधिक खोजे गए ऑनलाइन भोजन में से एक हैं। जिन लोगों ने इन व्यंजनों की खोज की, उनमें उत्तर भारत से परिचित लोग शामिल थे, क्योंकि दोनों खाद्य पदार्थ इस क्षेत्र के सबसे लोकप्रिय स्नैक्स में से एक हैं।

 

Created On :   1 Feb 2020 10:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story