comScore

बीजेपी ने गांवों तक खड़ा किया डिजिटल नेटवर्क

July 24th, 2020 20:00 IST
 बीजेपी ने गांवों तक खड़ा किया डिजिटल नेटवर्क

हाईलाइट

  • बीजेपी ने गांवों तक खड़ा किया डिजिटल नेटवर्क

नई दिल्ली, 24 जुलाई (आईएएनएस)। भारतीय जनता पार्टी ने सूचना और तकनीक के मामले में दूसरी पार्टियों को पीछे छोड़ दिया है। गांवों तक पार्टी डिजिटल नेटवर्क खड़ी करने में सफल रही है। आज गांवों के हर बूथ पर बनी टीम में बीजेपी आईटी सेल का एक प्रतिनिधि है, जिससे सभी दिशा-निर्देशों को पार्टी रियल टाइम में बूथ लेवल तक पहुंचाने में सफल हो रही है।

यह बीजेपी का डिजिटल नेटवर्क है जो आज दिल्ली के केंद्रीय मुख्यालय से लेकर प्रदेश मुख्यालयों पर बैठे नेता बूथ लेवल के कार्यकर्ताओं से भी रूबरू होने में सफल हो जाते हैं।

भाजपा आईटी सेल के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने कहा कि पार्टी ने कोरोना काल में इस डिजिटल नेटवर्क को और बड़ा रूप दिया ताकि बूथ लेवल तक वर्चुअल रैलियों व मीटिंग से बात पहुंचाई जा सके। पार्टी ने प्रदेश संगठनों के चुनाव के दौरान यह निर्देश दिया था कि बूथ पर बनने वाली टीम में एक ऐसा सदस्य जरूर होना चाहिए, जिसके पास बेहतर स्मार्ट फोन हो और वह तकनीक की जानकारी रखने वाला हो। पार्टी के निर्देश पर हर बूथ और सेक्टर लेवल पर आईटी सेल के एक सदस्य को रखा गया है।

पदाधिकारी ने कहा कि जब लॉकडाउन लगने पर संवाद की समस्या खड़ी हुई तो आईटी सेल ने बूथ लेवल तक के कार्यकर्ताओं को जूम आदि ऐप के इस्तेमाल की जानकारी दी। जिससे पार्टी लाखों कार्यकर्ताओं तक अपनी बात पहुंचाने में सफल रही। बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बीते दिनों सेवा कार्यो की समीक्षा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी को बताया था कि कोरोना काल में करीब 700 ऑडियो ब्रिज से 70 लाख से अधिक पार्टी कार्यकर्ताओं से पार्टी नेताओं ने संपर्क किया।

पार्टी के सेवा कार्यो की समीक्षा के दौरान ही उत्तर प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बताया था कि डिजिटल अभियान के दौरान 75 साल के त्रिवेणी राम को भी डिजिटल फ्रेंडली बनाया गया। आज वह वीडियो काल पर बात करते हैं। पार्टी के निर्देश पर इस बार सभी प्रदेश, जिला और मंडल इकाइयों की ओर से व्हाट्सअप ग्रुप बनाकर सेवा कार्यो की निगरानी की गई।

भाजपा नेता अश्विनी उपाध्याय ने आईएएनएस से कहा कि कोरोना काल में पार्टी ने डिजिटल मोड में आकर काम किया। सेवा कार्यो का संचालन और कारगर मानीटरिंग इससे संभव हो सकी। लॉकडाउन में जब सब कुछ थम गया था, तब ऑडियो-वीडियो कांफ्रेंसिंग से पार्टी ने शहर लेकर ग्रामीण इलाके के कार्यकर्ताओं से संवाद कायम किया।

गांव-गांव डिजिटल नेटवर्क खड़ा करने में बीजेपी के अत्याधुनिक कार्यालयों ने खास भूमिका निभाई। प्रदेश ही नहीं बीजेपी के सभी जिला कार्यालय भी ऑडियो-वीडियो कांफ्रेंसिंग सुविधाओं से लैस हैं। कोरोना काल में कार्यकर्ताओं और आम आम जनता से संवाद करने में पार्टी ने अहम भूमिका निभाई। करीब सात सौ जिलों में पार्टी ने अपने जिला कार्यालयों को डिजिटल फ्रेंडली बनाया है। पार्टी ने 11 हजार फिट ऊंचाई पर स्थित लद्दाख के प्रदेश मुख्यालय को भी हाईटेक बनाया है। जिससे लद्दाख के पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं से संपर्क साधना और आसान हुआ है।

कमेंट करें
pfHoh