दैनिक भास्कर हिंदी: बीजेपी ने सांसद पाटिल को गुजरात तो जामयांग को बनाया लद्दाख का प्रदेश अध्यक्ष

July 20th, 2020

हाईलाइट

  • बीजेपी ने सांसद पाटिल को गुजरात तो जामयांग को बनाया लद्दाख का प्रदेश अध्यक्ष

नई दिल्ली, 20 जुलाई(आईएएनएस)। भारतीय जनता पार्टी ने सोमवार को गुजरात और केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख में नए अध्यक्षों की तैनाती की। गुजरात की कमान सांसद सीआर पाटिल तो लद्दाख के लिए सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल को चुना गया है।

राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने सोमवार को यह नियुक्ति की।

दरअसल, लॉकडाउन के दौरान मई में केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के भाजपा प्रदेश अध्यक्ष शीरिंग दोरजे ने इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने लॉकडाउन के कारण देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे लद्दाख के लोगों को वापस लाने में प्रशासन की विफलता और पार्टी के प्रयासों पर सवाल खड़े करते हुए इस्तीफा दिया था। जिसके बाद भाजपा यहां नए चेहरे के चुनाव में जुटी थी। आखिरकार पार्टी ने 2019 में पहली बार सांसद बने 34 वर्षीय युवा जामयांग सेरिंग नामग्याल को प्रदेश अध्यक्ष पद के लिए चुना।

भौगोलिक आधार पर देश के सबसे बड़े लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले जामयांग सेरिंग नामग्याल पिछले वर्ष तब चर्चा में आए थे, जब उन्होंने अनुच्छेद 370 और जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक पर जोरदार बहस कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह को अपना प्रशंसक बना लिया था।

गुजरात में निवर्तमान अध्यक्ष जीतूभाई वाघाणी का तीन वर्ष का कार्यकाल पिछले वर्ष ही समाप्त हो गया था। पार्टी नए अध्यक्ष की तलाश में तब से ही जुटी थी। अब जाकर पार्टी ने गुजरात की नवसारी लोकसभा सीट से सांसद सीआर पाटिल के हवाले प्रदेश संगठन की कमान की है। खास बात है कि सीआर पाटिल 2019 के लोकसभा चुनाव में 6,89,668 वोट के अंतर से सबसे बड़ी जीत हासिल करने वाले सांसद रहे हैं।