दैनिक भास्कर हिंदी: राजस्थान चुनाव : बीजेपी की दूसरी लिस्ट जारी, तीन मंत्रियों के कटे टिकट

November 15th, 2018

हाईलाइट

  • राजस्थान में होने जा रहे विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने बुधवार को 31 प्रत्याशियों की अपनी दूसरी लिस्ट जारी कर दी।
  • इस लिस्ट में कई वर्तमान विधायकों के टिकट काटकर नए प्रत्याशियों को मैदान में उतारा गया है।
  • देवस्थान राज्यमंत्री और पंचायत राज राज्य मंत्री के टिकट काट दिए गए हैं।

डिजिटल डेस्क, जयपुर। राजस्थान में होने जा रहे विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने बुधवार को 31 प्रत्याशियों की अपनी दूसरी लिस्ट जारी कर दी। इस लिस्ट में कई वर्तमान विधायकों के टिकट काटकर नए प्रत्याशियों को मैदान में उतारा गया है। देवस्थान राज्यमंत्री और पंचायत राज राज्य मंत्री के टिकट काट दिए गए हैं। इससे पहले रविवार को बीजेपी ने 131 प्रत्याशियों की लिस्ट जारी की थी। बता दें कि राजस्थान में 200 विधानसभा सीटों पर एक ही चरण में 7 दिसंबर को वोटिंग की जाएगी।

31 प्रत्याशियों की लिस्ट में जिन मंत्रियों के टिकट कटे है उनमें बाबूलाल वर्मा, राजकुमार रिनवां और धनसिंह रावत है। जबकि 15 विधायकों के टिकट कटे है इनमें रामगढ़ से ज्ञानदेव आहूजा, किशनाराम नाई विधायक डूंगरगढ़, लक्ष्मीनारायण बैरवा विधायक चाकसू, आरसी सुनेरीवाल विधायक डग, जीतमल खांट विधायक गढ़ी, रानी कोली विधायक बसेड़ी, शैतान सिंह विधायक पोकरण, तरुण राय कागा विधायक चौहटन, छोटू सिंह भाटी विधायक जैसलमेर, कृष्ण कड़वा विधायक संगरिया, गीता वर्मा विधायक सिकराय, राजकुमारी जाटव विधायक हिण्डौन, मंगला राम विधायक कठूमर, रानी सिलोटिया विधायक बसेड़ी और शिमला बावरी विधायक अनूपगढ़ है।

बीजेपी में एक दिन पहले शामिल हुए अभिनेष महर्षि को रतनगढ़ विधानसभा क्षेत्र से टिकट दिया गया है। रामगंज मंडी से चंद्रकांता मेघवाल का टिकट काटकर केशोरायपाटन शिफ्ट किया गया है। हाल ही बीजेपी में शामिल हुए अशोक शर्मा को राजाखेड़ा से टिकट दिया गया है।

 

 

इससे पहले रविवार को बीजेपी ने 131 प्रत्याशियों की लिस्ट जारी की थी। इस लिस्ट में 12 महिला, 32 युवा, SC के 17 और ST के 19 प्रत्याशियों को जगह मिली थी। लिस्ट में 85 मौजूदा विधायक हैं, जबकि 25 नए चेहरों को जगह दी गई है। बता दें कि राजस्थान में 200 विधानसभा सीटों पर एक ही चरण में 7 दिसंबर को वोटिंग की जाएगी। नामांकन पत्रों को दाखिल करने की अंतिम तिथि 19 नवम्बर है। इसके बाद 20 नवम्बर को नामांकन पत्रों की जांच होगी। नामांकन वापसी की अंतिम तिथि 22 नवम्बर है। मतों की गणना 11 दिसम्बर को होगी।

मतदान के लिए राज्य भर में 51796 मतदान केंद्रों की स्थापना की गयी है। राजस्थान में मतदाताओं की कुल संख्या 4,74,79402 है। 200 सीटों में से 142 सीट सामान्य, 33 सीट अनुसूचित जाति और 25 सीट अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए आरक्षित हैं। 2013 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी और वसुंधरा राजे सीएम बनी थीं। इसके बाद 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने सभी 25 सीटों पर कब्ज़ा किया था।
 

खबरें और भी हैं...