कोरोना से जंग के लिए तैयार: 10 जनवरी से तेज होगी कोरोना के खिलाफ जंग, बूस्टर डोज के लिए ऐसे बुक होगा अपॉइंटमेंट

January 8th, 2022

हाईलाइट

  • PM मोदी ने प्रिकॉशन डोज को लेकर 25 दिसंबर को ऐलान किया था

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली।   देश में कोरोना के केस लगातार बढ़ रहे है वहीं वैक्सीनेशन अभियान भी तेज कर दिया गया है। वैक्सीनेशन अभियान के अंतर्गत प्रिकॉशन डोज की शुरूआत भी 10 जनवरी से होनी है।

10 जनवरी से लगाए जाने वाले तीसरे या प्रिकॉशन डोज के लिए शनिवार शाम, यानी आज से ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक कराए जा सकते हैं। जो लोग ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक नहीं कर सकते है। वह वैक्सीनेशन सेंटर जाकर भी ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते है। 

आपको बता दें PM मोदी ने प्रिकॉशन डोज को लेकर 25 दिसंबर को ऐलान किया था। जिसमें उन्होंने कहा था कि प्रिकॉशन डोज, फ्रंटलाइन वर्कर्स और कई बीमारियों से ग्रसित होने वाले 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को लगाई जाएगी। 

जिन लोगों को प्रिकॉशन डोज लगाया जाना है उनके लिए सरकार ने कुछ नियम भी बनाएं हैं। आपको बता दें सरकार की तरफ से जारी गाइ़डलाइन के अनुसार बूस्टर डोज लगवाने के लिए कोरोना वैक्सीन का दूसरा डोज लगवाने के बाद नौ महीने (39 हफ्ते) का इंतजार करना होगा। साथ ही बूस्टर डोज के लिए एलिजिबल हो चुके लोगों को टेक्स्ट मैसेज भेजा जाएगा।  बूस्टर डोज के लिए डॉ. के कोई भी सार्टिफिकेट की आवश्यकता नहीं होगी। लेकिन फिर भी गंभीर बीमारी से ग्रसित लोग डॉ. से सलाह ले सकते हैं। 

आपको बता दें सरकार ने कोमॉर्बिडिटी के तहत आने वाली 22 बीमारियों के नाम की लिस्ट जारी की है। बूस्टर डोज सरकारी वैक्सीन केंद्रों पर बिल्कुल मुफ्त लगाया जाएगा। लेकिन प्राइवेट हॉस्पिटल पर इसके लिए पैसे देने पड़ेंगे।

 अपको बता दें 3 जनवरी को शुरू हुए चाइल्ड वैक्सीनेशन अभियान के तहत 15 से 18 साल के बच्चों को अब तक 2 करोड़ से ज्यादा डोज लगाए जा चुके हैं। 2 करोड़ 19 लाख से ज्यादा लोग इसका रजिस्ट्रेशन भी करवा चुके हैं। 

भारत ने पिछले 24 घंटों में 1,41,986 नए कोविड मामले दर्ज किए गए। साथ ही बीमारी से 285 लोगों की मौतें दर्ज की गईं। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने शनिवार को यह जानकारी दी। नए घातक परिणाम के बाद देश भर में मरने वालों की संख्या 4,83,463 हो गई है। इस बीच, ओमिक्रॉन मामलों की संख्या बढ़कर 3,071 हो गई है, जिनमें से 1,203 को अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है।

पिछले 24 घंटों में 40,895 रोगियों के ठीक होने से कुल संख्या बढ़कर 3,44,12,740 हो गई है। नतीजतन, भारत की रिकवरी रेट 97.30 प्रतिशत है।साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट बढ़कर 5.66 प्रतिशत हो गई है, जबकि दैनिक पॉजिटिविटी रेट 9.28 प्रतिशत रही है।

पिछले 24 घंटों में 90 लाख से अधिक वैक्सीन खुराक के प्रशासन के साथ, भारत का कोविड टीकाकरण कवरेज शनिवार सुबह तक 150.61 करोड़ तक पहुंच गया।

खबरें और भी हैं...