comScore

बर्न्‍स ने राहुल से कहा, अमेरिका, चीन के साथ टकराव की तैयारी में नहीं

June 11th, 2020 18:01 IST
 बर्न्‍स ने राहुल से कहा, अमेरिका, चीन के साथ टकराव की तैयारी में नहीं

हाईलाइट

  • बर्न्‍स ने राहुल से कहा, अमेरिका, चीन के साथ टकराव की तैयारी में नहीं

नई दिल्ली, 11 जून (आईएएनएस)। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी हार्वर्ड के कैनेडी स्कूल में डिप्लोमेसी (कूटनीति) के प्रोफेसर निकोलस बर्न्‍स के साथ वैश्विक व्यवस्था पर कोविड-19 संकट के प्रभाव पर चर्चा करेंगे।

यह बातचीत शुक्रवार को सुबह 10 बजे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लाइव स्ट्रीम की जाएगी।

कांग्रेस द्वारा जारी किए गए एक टीजर वीडियो में राहुल गांधी कहते हुए दिखाई दे रहे हैं, अमेरिकी इतिहास को देखते हुए किसी को भी इससे क्षेत्रीय विचार की नहीं बल्कि वैश्विक विचार की उम्मीद होती है।

इस पर बर्न्‍स जवाब देते हैं, यह अपने आप में एक बड़ा विचार है। हम चीन के साथ संघर्ष की तैयारी में नहीं हैं बल्कि चीन के साथ विचारों की लड़ाई लड़ रहे हैं।

बर्न्‍स नाटो के पूर्व राजदूत, राजनीतिक मामलों के अंडर सेक्रेटरी और राष्ट्रपति बिल क्लिंटन और राष्ट्रपति जॉर्ज बुश के कार्यकाल के दौरान अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता रह चुके हैं।

राहुल गांधी ने ट्वीट किया, कल, शुक्रवार, 12 जून, सुबह 10 बजे से, मेरे सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एंबेसडर निकोलस बर्न्‍स के साथ मेरी इस चर्चा में शामिल हों कि कैसे कोविड संकट विश्व व्यवस्था को नया आकार दे रहा है।

इससे पहले, राहुल गांधी ने आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन, नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी, महामारी विज्ञानी जोहान गीसेके और भारतीय उद्योगपति राजीव बजाज के साथ बातचीत की थी।

कमेंट करें
Uzl7T
NEXT STORY

Tokyo Olympics 2020:  इस बार दिखेगा भारत के 120 खिलाड़ियों का दम, 18 खेलों में करेंगे शिरकत

Tokyo Olympics 2020:  इस बार दिखेगा भारत के 120 खिलाड़ियों का दम, 18 खेलों में करेंगे शिरकत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। टोक्यो ओलंपिक का काउंटडाउन शुरु हो चुका हैं। 23 जुलाई से शुरु होने जा रहे एथलेटिक्स त्यौहार में भारतीय दल इस बार 120 खिलाड़ियों के साथ 18 खेलों में दावेदारी पेश करेगा। बता दें 81 खिलाड़ियों के लिए यह पहला ओलंपिक होगा। 120 सदस्यों के इस दल में मात्र दो ही खिलाड़ी ओलंपिक पदक विजेता हैं। पी.वी सिंधू ने 2016 रियो ओलंपिक में सिल्वर तो वहीं मैराकॉम ने 2012 लंदन ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था।

भारत पहली बार फेंनसिग में चुनौता पेश करेगा। चेन्नई की भवानी देवी पदक की दावेदारी पेश करेंगी। भारत 20 साल के बाद घुड़सवारी में वापसी कर रहा है, बेंगलुरु के फवाद मिर्जा तीसरे ऐसे घुड़सवार हैं जो ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। 

olympic

युवा कंधो पर दारोमदार

टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने जा रहे भारतीय दल में अधिकतर खिलाड़ी युवा हैं। 120 खिलाड़ियों में से 103 खिलाड़ी 30 से भी कम आयु के हैं। मात्र 17 खिलाड़ी ही 30 से ज्यादा उम्र के होंगे। 

भारतीय दल में 18-25 के बीच 55, 26-30 के बीच 48, 31-35 के बीच 10 तो वहीं 35+ उम्र के 7 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। इस लिस्ट में सबसे युवा 18 साल के दिव्यांश सिंह पंवार हैं, जो शूटिंग में चुनौता पेश करेंगे, तो वहीं सबसे उम्रदराज 45 साल के मेराज अहमद खान होंगे जो शूटिंग में ही पदक के लिए भी दावेदार हैं।