दैनिक भास्कर हिंदी: उपचुनाव: यूपी-त्रिपुरा में बीजेपी, छत्तीसगढ़ में कांग्रेस और केरल में लेफ्ट की जीत

September 27th, 2019

हाईलाइट

  • छत्तीसगढ़ की दंतेवाड़ा सीट पर कांग्रेस की देवती कर्मा जीती
  • त्रिपुरा बाधरघाट सीट से भाजपा की मिमी मजूमदार जीती

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। भारत के चार राज्य उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, केरल और त्रिपुरा की विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के नतीजे घोषित हो गए। उत्तरप्रदेश (हमीरपुर सीट) से बीजेपी के युवराज सिंह जीत गए। केरल (पाला सीट) से लेफ्ट के मणि सी कप्पन ने यूडीएफ के जोस टॉम पुलीक्कुनेल को हराया है। त्रिपुरा (बाधरघाट सीट) से भाजपा की मिमी मजूमदार जीत गई है। वहीं छत्तीसगढ़ (दंतेवाड़ा सीट) से कांग्रेस की देवती कर्मा जीती है। 

दंतेवाड़ा सीट -

दंतेवाड़ा सीट पर भाजपा प्रत्याशी ओजस्वी मंडावी और कांग्रेस प्रत्याशी देवती कर्मा के बीच मुकाबला था। बीजेपी विधायक भीमा मंडावी की हत्या के बाद यह सीट खाली थी। 23 सिंतबर को हुए उपचुनाव में यहां 60.21% मतदाताओं ने वोट डाले। कांग्रेस प्रत्याशी देवती कर्मा की जीत पर मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर बधाई दी। उन्होने लिखा कि दंतेवाड़ा विधानसभा उपचुनाव में जनता ने अपना आशीर्वाद देकर नवा छत्तीसगढ़ गढ़ने के लिए सरकार द्वारा किए जा रहे कामों पर अपने दृढ़ विश्वास की मोहर लगाई है। 

 

हमीरपुर सीट -

यहां से भाजपा ने युवराज सिंह, कांग्रेस ने दीपक निषाद, सपा ने मनोज प्रजापति और बसपा ने नौशाद अली को चुनावी मैदान में उतारा था। हमीरपुर सीट से बीजेपी के युवराज सिंह ने जीत दर्ज की। युवराज सिंह को कुल 74,500 वोट मिले। भाजपा विधायक अशोक कुमार चंदेल को 22 साल पुराने हत्या के मामले में इस वर्ष मई में दोषी ठहराए जाने के बाद हमीरपुर सीट खाली हो गई थी। 

पाला सीट -

केरल की पाला सीट पर लेफ्ट उम्मीदवार  मणि सी कप्पन ने जीत दर्ज की।  केरल कांग्रेस (एम) के नेता केएम मणि के देहांत बाद पाला सीट पर उपचुनाव कराए गए। 

 


बाधरघाट सीट- 

यहां से भाजपा उम्मीदवार मिमी मजुमदार ने 20487 मतों से जीत हासिल की। बीजेपी विधायक दिलीप सरकार के निधन के बाद बाधरघाट सीट खाली थी।