दैनिक भास्कर हिंदी: कनाडियन PM Justin Trudeau ने परिवार संग किया ताजमहल का दीदार

February 18th, 2018

डिजिटल डेस्क, आगरा। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो एक सप्ताह के दौरे पर बीत शनिवार भारत पहुंचे। आज उन्होंने पत्नी और बच्चों समेत आगरा में ताजमहल का दीदार किया। इस दौरान आम सैलानियों के लिए ताजमहल में एंट्री बंद रही। जस्टिन ट्रूडो के दौरे को लेकर जिला प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। हालांकि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उनके स्वागत के लिए नहीं पहुंचे। ताज महल देखने के बाद ट्रूडो मथुरा रवाना हो गए। वो यहां के चुरमुरा स्थित हाथी संरक्षण केन्द्र जाएंगे। ताज महल के अंदर वह अपने परिवार के साथ अलग-अलग पोज में फोटो खिंचवाते रहे। ताज की खूबसूरती को लेकर जाते-जाते उन्होंने विजिटर बुक में लिखा- ताज महल दुनिया की सबसे सुंदर जगह है।

 

 

 

आगरा के डीएम गौरव दयाल तथा कमिश्नर के. राममोहन राव कनाडा के पीएम के स्वागत के लिए मौजूद रहे। बता दें कि इस भारत दौरे में ट्रूडो अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी के साथ रक्षा, आतंकवाद से निपटने में सहयोग सहित कई मुद्दों पर बातचीत करेंगे। प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो इस दौरे में वह अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी के साथ रक्षा, आतंकवाद से निपटने में सहयोग सहित कई मुद्दों पर बातचीत करेंगे। ट्रूडो के साथ उनकी पत्नी और तीन बच्चे आए हैं। कनाडा के प्रधानमंत्री अपने भारत प्रवास के दौरान आगरा, अहमदाबाद, मुंबई और अमृतसर भी जाएंगे। 

 

 


 

 

साबरमती आश्रम भी जाएंगे जस्टिन ट्रूडो

वह मथुरा के चुरमुरा में वाइल्ड लाइफ एसओएस द्वारा संचालित हाथी संरक्षण गृह भी जाएंगे। उनके दौरे के दौरान कड़ी सुरक्षा रहेगी। ट्रूडो ने कल भारत रवाना होने से पहले ट्वीट किया था ‘‘भारत के लिए यह व्यस्त दौरा है जो बेहतर रोजगार सृजन, और दोनों देशों के लोगों के बीच गहरे संबंधों को मजबूत करने पर केंद्रित होगा।’’ इस दौरे में वह कारोबार जगत के दिग्गजों, फिल्म उद्योग के प्रतिनिधियों तथा छात्रों के साथ संवाद करेंगे। उसके अगले दिन वह अहमदाबाद के साबरमती आश्रम जाएंगे। वह गांधीनगर में अक्षरधाम मंदिर जाएंगे और आईआईएम अहमदाबाद के एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।

 

युवा प्रतिभाओं को भी संबोधित करेंगे ट्रूडो

अधिकारियों ने बताया कि उनका गुजरात दौरा कनाडा के किसी प्रधानमंत्री का पहला गुजरात दौरा होगा। इसके बाद 20 फरवरी को ट्रूडो मुंबई में शीर्ष उद्योगपतियों तथा भारतीय फिल्म जगत के प्रतिनिधियों से मुलाकात करेंगे। इसके अगले दिन वह अमृतसर स्थित स्वर्ण मंदिर जाएंगे और उसी दिन वह दिल्ली लौट आएंगे। 22 फरवरी को ट्रूडो जामा मस्जिद जाएंगे। उसी दिन वह कनाडाई और भारतीय उद्योगपतियों की एक बैठक में व्याख्यान देंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ 23 फरवरी को उनकी विभिन्न मुद्दों पर व्यापक बातचीत होगी। 24 फरवरी को वह युवा प्रतिभाओं की एक बैठक को संबोधित करेंगे।