उत्तर बंगाल विश्वविद्यालय के कुलपति को 26 सितंबर तक सीबीआई हिरासत

CBI custody of North Bengal University vice-chancellor till September 26
उत्तर बंगाल विश्वविद्यालय के कुलपति को 26 सितंबर तक सीबीआई हिरासत
डब्ल्यूबीएसएससी घोटाला उत्तर बंगाल विश्वविद्यालय के कुलपति को 26 सितंबर तक सीबीआई हिरासत
हाईलाइट
  • भट्टाचार्य के निर्देशों के तहत सीधे तौर पर नंबर बदले गए थे

डिजिटल डेस्क,  कोलकाता। सीबीआई की एक विशेष अदालत ने मंगलवार को गिरफ्तार उत्तर बंगाल विश्वविद्यालय के कुलपति और पश्चिम बंगाल स्कूल सेवा आयोग (डब्ल्यूबीएसएससी) के पूर्व अध्यक्ष सुबीरेश भट्टाचार्य को 26 सितंबर तक केंद्रीय एजेंसी की हिरासत में भेज दिया है। केंद्रीय जांच ब्यूरो ने सोमवार दोपहर भट्टाचार्य को करोड़ों रुपये के डब्ल्यूबीएसएससी भर्ती घोटाले के सिलसिले में गिरफ्तार किया था। सीबीआई के वकील ने अदालत को सूचित किया कि, केंद्रीय एजेंसी के अधिकारियों ने 300 प्रवेश परीक्षा की मार्कशीट की प्रतियां हासिल की हैं, जहां भट्टाचार्य के निर्देशों के तहत सीधे तौर पर नंबर बदले गए थे। सीबीआई के वकील ने अदालत को बताया कि बदले हुए नंबरों के आधार पर अयोग्य उम्मीदवारों को रोजगार देने की सिफारिशें की गईं।

दूसरी ओर, भट्टाचार्य के वकील ने तर्क दिया कि चूंकि सीबीआई ने सटीक समय-सीमा का उल्लेख नहीं किया है, जब ये घोटाला हुआ था। इसलिए, उनके मुवक्किल के खिलाफ इस घोटाले का आरोप नहीं लगना चाहिए। अदालत ने दोनों पक्षों को सुनने के बाद भट्टाचार्य को छह दिन की सीबीआई हिरासत में भेज दिया।

राज्य के शिक्षा मंत्री, ब्रत्य बसु ने मीडियाकर्मियों से कहा कि चूंकि यह एक न्यायिक मामला है, इसलिए इस मामले में उनकी कोई टिप्पणी नहीं है। भट्टाचार्य को कुलपति बनाए जाने के संबंध में उन्होंने कहा कि अभी इस मामले में कुछ भी तय नहीं हुआ है। उन्होंने कहा, यह एक असाधारण स्थिति है और इसलिए जो भी फैसला करना है, वह मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से सलाह मशविरा करने के बाद ही होगा।

माकपा पोलित ब्यूरो सदस्य और पार्टी के राज्य सचिव, मोहम्मद सलीम ने कहा कि भ्रष्टाचार के आरोप में एक राज्य विश्वविद्यालय के कुलपति की गिरफ्तारी राज्य की शिक्षा प्रणाली के इतिहास में अनसुनी थी। उन्होंने कहा, राज्य की समृद्ध शिक्षा प्रणाली हमारा गौरव था। वर्तमान शासन ने उस शिक्षा प्रणाली को पूरी तरह से नष्ट कर दिया है।

वर्तमान में, भट्टाचार्य के अलावा घोटाले में शामिल राज्य के पूर्व शिक्षा मंत्री पार्थ चट्टोपाध्याय, पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष कल्याणमय गंगोपाध्याय, डब्ल्यूबीएसएससी के पूर्व सचिव अशोक साहा और डब्ल्यूबीएसएससी की स्क्रीनिंग कमेटी के पूर्व संयोजक एसपी सिन्हा सीबीआई हिरासत में हैं।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   20 Sep 2022 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story