दैनिक भास्कर हिंदी: फेसबुक डाटा लीक मामला: CBI ने शुरू की कैंब्रिज एनालिटिका के खिलाफ जांच

August 9th, 2018

हाईलाइट

  • फेसबुक डाटा चोरी मामले में (CBI) ने कैंब्रिज एनालिटिका और ग्लोबल साइंस डाटा रिसर्च के खिलाफ प्राथमिक जांच शुरू की है।
  • केंद्र सरकार से इस मामले में निर्देश मिलने के बाद ये जांच शुरू की गई है।
  • जांच से तय होगा कि क्या इस मामले में FIR दर्ज कर व्यापक जांच शुरू की जाने की जरुरत है या नहीं।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। फेसबुक डाटा लीक मामले में सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (CBI) ने कैंब्रिज एनालिटिका (न्यूयॉर्क) और ग्लोबल साइंस डाटा रिसर्च के खिलाफ प्राथमिक जांच शुरू की है। बुधवार को अधिकारियों ने कहा कि ऐसे आरोप लगे हैं कि कैंब्रिज एनालिटिका ने ग्लोबल साइंस रिसर्च से भारतीयों का डेटा हासिल किया जो फेसबुक से गलत तरीके से निकाला गया था।

केंद्र सरकार से इस मामले में निर्देश मिलने के बाद ये जांच शुरू की गई है। अधिकारियों ने कहा इस जांच से तय होगा कि क्या इस मामले में FIR दर्ज कर व्यापक जांच शुरू की जाने की जरुरत है या नहीं।

 

  

क्या कहा था आईटी मिनिस्टर ने?
पिछले दिनों राज्यसभा में केंद्रीय आईटी मिनिस्टर रविशंकर प्रसाद ने इस मामले की जांच CBI को सौंपे जाने का आश्वासन दिया था। मिनिस्टर ने कहा था कि ऐसी भी रिपोर्ट हैं कि फेसबुक से टाईअप वाले हार्डवेयर निर्माताओं ने गलत तरीके से यूजर्स का डेटा हासिल किया था। उन्होंने बताया कि फेसबुक ने कहा था कि उसे इस बात की जानकारी नहीं है कि उसके प्लेटफॉर्म से ली गई सूचनाओं का दुरुपयोग हुआ है या नहीं।

क्या है पूरा मामला?
ब्रिटेन की एक पॉलिटिकल कंसल्टेंसी फर्म 'कैम्ब्रिज एनालिटिका' पर करीब 5 करोड़ फेसबुक यूजर्स का डाटा उनकी इजाजत के बिना यूज करने का आरोप लगा है। एक चैनल ने अपने स्टिंग ऑपरेशन में इस बात का खुलासा किया था। चैनल के स्टिंग ऑपरेशन में ये बात निकलकर आई कि कैम्ब्रिज एनालिटिका ने करोंड़ों फेसबुक यूजर्स के पर्सनल डाटा का गलत इस्तेमाल किया। इसके लिए कंपनी ने एक ऐसा सॉफ्टवेयर बनाया, जिससे लोगों के पॉलिटिकल इंटरेस्ट का अंदाजा लगाया जा सके।

खबरें और भी हैं...