जेईई मेन्स परीक्षा सॉफ्टवेयर हैकिंग मामले में रूसी आरोपी से सीबीआई ने की पूछताछ

CBI interrogates Russian accused in JEE Mains exam software hacking case
जेईई मेन्स परीक्षा सॉफ्टवेयर हैकिंग मामले में रूसी आरोपी से सीबीआई ने की पूछताछ
नई दिल्ली जेईई मेन्स परीक्षा सॉफ्टवेयर हैकिंग मामले में रूसी आरोपी से सीबीआई ने की पूछताछ
हाईलाइट
  • तलाशी व पूछताछ जारी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) वर्तमान में एक रूसी व्यक्ति से पूछताछ कर रही है, जिसे जेईई (मेन्स) परीक्षा 2021 में की गई अनियमितताओं के आरोपों से संबंधित एक मामले में मुख्य आरोपी बताया जा रहा है।

आरोपी मिखाइल शेयरिंग को इमीग्रेशन ब्यूरो ने आईजीआई एयरपोर्ट, दिल्ली से हिरासत में लिया था, जब वह कजाकिस्तान के अल्माटी से भारत आ रहा था क्योंकि उसके खिलाफ लुक आउट सर्कुलर जारी हुआ था।

जांच के दौरान यह पता चला कि कुछ विदेशी नागरिक इस मामले में अन्य आरोपियों की मिलीभगत से जेईई (मेन्स) सहित कई ऑनलाइन परीक्षाओं से समझौता करने में शामिल थे।

एक रूसी नागरिक ने कथित तौर पर आईल्योन सॉफ्टवेयर के साथ छेड़छाड़ की थी। उसका खुलासा किया गया था और यह आरोप लगाया गया था कि उसने संदिग्ध के कंप्यूटर सिस्टम को हैक करने में अन्य आरोपियों की मदद की थी।

सीबीआई ने कहा, शार्गिन देश के विभिन्न हिस्सों में कक्षा 10 और 12 की मार्कशीट, यूजर आईडी, पासवर्ड और इच्छुक छात्रों के पोस्ट डेटेड चेक सुरक्षा के रूप में प्राप्त करता था और एक बार प्रवेश हो जाने के बाद, वे 12-15 लाख रुपये प्रति उम्मीदवार से भारी राशि एकत्र करते थे।

इससे पहले 2021 में दिल्ली, एनसीआर, पुणे, जमशेदपुर, इंदौर और बेंगलुरु सहित 19 स्थानों पर तलाशी ली गई थी, जिसमें 25 लैपटॉप, 7 पीसी, लगभग 30 पोस्ट-डेटेड चेक के साथ-साथ विभिन्न छात्रों की मार्कशीट भी शामिल थीं। सीबीआई ने कहा, हम शार्गिन से पूछताछ कर रहे हैं। वह मुख्य आरोपी है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   3 Oct 2022 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story