पंजाब: पीएम की सुरक्षा में चूक की जांच के लिए केंद्र ने बनाई कमेटी

January 7th, 2022

हाईलाइट

  • जल्द से जल्द रिपोर्ट सौंपने की दी सलाह

डिजिटल डेस्क ,नई दिल्ली। गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा, गृह मंत्रालय (एमएचए) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 5 जनवरी को पंजाब के फिरोजपुर यात्रा के दौरान सुरक्षा व्यवस्था में गंभीर चूक की जांच के लिए एक समिति का गठन किया है। इस चूक के कारण वीवीआईपी को गंभीर सुरक्षा जोखिम का सामना करना पड़ा।

बुधवार को फिरोजपुर में प्रधानमंत्री की रैली को सुरक्षा चूक के कारण रद्द करना पड़ा था, क्योंकि कुछ प्रदर्शनकारियों ने एक मार्ग को अवरुद्ध कर दिया और उनके काफिले को एक फ्लाईओवर पर लगभग 20 मिनट बिताने के लिए मजबूर किया। घटना के वक्त प्रधानमंत्री हुसैनीवाला में राष्ट्रीय शहीद स्मारक जा रहे थे।

तीन सदस्यीय समिति का नेतृत्व कैबिनेट सचिवालय के सचिव (सुरक्षा) सुधीर कुमार सक्सेना करेंगे और इसमें इंटेलिजेंस ब्यूरो के संयुक्त निदेशक बलबीर सिंह और विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) के आईजी एस सुरेश शामिल होंगे। एमएचए ने कहा कि समिति को जल्द से जल्द अपनी रिपोर्ट सौंपने की सलाह दी गई है।

इससे पहले गुरुवार को केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा था कि गृह मंत्रालय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सुरक्षा उल्लंघन की जानकारी जुटा रहा है और इस मामले में कड़े फैसले लेगा।

गृहमंत्री अमित शाह ने बुधवार को ट्वीट किया था कि गृह मंत्रालय ने पंजाब में आज की सुरक्षा उल्लंघन पर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। प्रधान मंत्री की यात्रा में सुरक्षा प्रक्रियाओं की इस तरह की लापरवाही पूरी तरह से अस्वीकार्य है और जवाबदेही तय की जाएगी।

 

आईएएनएस