केंद्र ने की कोविड के दौरान पूर्वोत्तर राज्यों की मदद : डोनर मंत्री

Center helped northeastern states during Kovid: Donor Minister
केंद्र ने की कोविड के दौरान पूर्वोत्तर राज्यों की मदद : डोनर मंत्री
नई दिल्ली केंद्र ने की कोविड के दौरान पूर्वोत्तर राज्यों की मदद : डोनर मंत्री
हाईलाइट
  • अनुदान की मांगों पर बहस

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास (डीओएनईआर) मंत्री जी. किशन रेड्डी ने मंगलवार को कहा कि केंद्र सरकार ने कोविड महामारी के दौरान पूर्वोत्तर राज्यों को हर संभव मदद दी है।

अपने मंत्रालय के लिए अनुदान की मांगों पर बहस का जवाब देते हुए, उन्होंने कहा कि सरकार ने 2014 से पूर्वोत्तर स्वास्थ्य क्षेत्र पर 25,589 करोड़ रुपये खर्च किए हैं, जिसमें डोनर मंत्रालय द्वारा दिए गए 548 करोड़ रुपये शामिल हैं, जबकि इसने 66 विशेष स्वास्थ्य परियोजनाओं को भी सहयोग दिया है। इस पर 125 करोड़ रुपये की लागत आई है।

क्षेत्र में डिजिटल कनेक्टिविटी पर एक सवाल के जवाब में, रेड्डी ने कहा कि सरकार ने डिजिटल कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए 466 करोड़ रुपये खर्च किए हैं, जिसमें मोबाइल कनेक्टिविटी कवर बढ़ाने के लिए 4,404 नए टावरों का निर्माण किया गया है। सरकार ने मणिपुर में राष्ट्रीय खेल विश्वविद्यालय खोलने का निर्णय लिया है और ओलंपिक सहित राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय आयोजनों में पूर्वोत्तर क्षेत्र द्वारा की गई खेल उपलब्धियों का विवरण दिया है।

यह देखते हुए कि शांति और स्थिरता विकास के लिए मूलभूत आवश्यकताएं हैं, रेड्डी ने कहा कि इस क्षेत्र में एक बड़े बुनियादी ढांचे का विकास हो रहा है और 2014 के बाद पूरे क्षेत्र में उग्रवाद से संबंधित घटनाओं में तेज गिरावट देखी गई है। आत्मसमर्पण करने वाले विद्रोहियों की संख्या बताते हुए उन्होंने कहा कि 2014 में 2,696 चरमपंथियों ने आत्मसमर्पण किया था, जबकि अपहरण में तेज गिरावट आई है। 2014 में अपहरण की संख्या 369 थी, जो 2020 में घटकर 69 हो गई है।

यह दावा करते हुए कि क्षेत्र में कोई नाकाबंदी या कर्फ्यू नहीं है, उन्होंने यह भी कहा कि बेहतर कनेक्टिविटी के लिए क्षेत्र में रेलवे के लिए 121 सुरंगों का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि 2014 से पहले रेल संपर्क गुवाहाटी और डिब्रूगढ़ (असम) तक सीमित था और 2014 के बाद रेलवे त्रिपुरा, मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश तक पहुंच गया है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   15 March 2022 6:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story