स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने 5 पूर्वोत्तर राज्यों से कहा, कोविड जांच को आगे बढ़ाएं

Center told 5 northeastern states, carry forward the Covid investigation
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने 5 पूर्वोत्तर राज्यों से कहा, कोविड जांच को आगे बढ़ाएं
केंद्र का निर्देश स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने 5 पूर्वोत्तर राज्यों से कहा, कोविड जांच को आगे बढ़ाएं
हाईलाइट
  • कोविड-19 के नमूनों के परीक्षण को बढ़ाना महत्वपूर्ण

डिजिटल डेस्क, इंफाल/कोहिमा। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने पूर्वोत्तर के पांच राज्यों को जांच बढ़ाने और कोविड-19 के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए तत्काल कदम उठाने को कहा है। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण सचिव राजेश भूषण ने नागालैंड, सिक्किम, मणिपुर, मेघालय और मिजोरम के स्वास्थ्य सचिवों को लिखे पत्र में कहा कि यात्रा में हालिया वृद्धि को देखते हुए कोविड-19 के संबंध में नमूनों के परीक्षण को बढ़ाना महत्वपूर्ण है, क्योंकि विभिन्न आयोजन, जैसे कि विवाह, उत्सव समारोह, छुट्टियां या तो हाल ही में समाप्त हुई हैं या चल रही हैं।

उन्होंने पत्र में कहा, परीक्षण में कमी समुदाय के भीतर फैले वास्तविक संक्रमण को कमजोर कर देगी। इसके अलावा, सर्दियों की शुरुआत और कुछ राज्यों में बढ़ते प्रदूषण के साथ, आईएलआई/एसएआरआई के प्रसार और श्वसन संकट के लक्षणों की बारीकी से निगरानी की जानी चाहिए, समय पर निगरानी के लिए नियमित रूप से परीक्षण किए जाएं और प्रारंभिक हॉटस्पॉट पहचान के लिए मामलों की क्लस्टरिंग हो।

भूषण ने यह भी कहा कि अधिकांश देशों में हाल के दिनों में कोविड के मामलों में कई वृद्धि देखी जा रही है और कुछ विकसित देशों में कोविड के टीकाकरण के उच्च स्तर के बावजूद चौथी और पांचवीं लहर का सामना करना पड़ रहा है, अप्रत्याशित और संक्रामक प्रकृति को देखते हुए निरंतर सतर्कता की जरूरत है।

(आईएएनएस)

Created On :   24 Nov 2021 7:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story