आस्था के केंद्र सामाजिक चेतना के प्रसार में अहम भूमिका निभाते हैं : मोदी

Centers of faith play an important role in spreading social consciousness: Modi
आस्था के केंद्र सामाजिक चेतना के प्रसार में अहम भूमिका निभाते हैं : मोदी
नई दिल्ली आस्था के केंद्र सामाजिक चेतना के प्रसार में अहम भूमिका निभाते हैं : मोदी
हाईलाइट
  • उमिया माता मंदिर में 14वें स्थापना दिवस समारोह को वर्चुअल संबोधित

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि आध्यात्मिक आयाम के साथ-साथ आस्था के केंद्र सामाजिक चेतना के प्रसार में प्रमुख भूमिका निभाते हैं।

रामनवमी के अवसर पर, मोदी ने गुजरात के जूनागढ़ के गथिला में उमिया माता मंदिर में 14वें स्थापना दिवस समारोह को वर्चुअल संबोधित किया। इस अवसर पर गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला भी मौजूद थे।

प्रधानमंत्री ने मंदिर के स्थापना दिवस और रामनवमी के शुभ अवसर पर लोगों को बधाई दी। उन्होंने 2008 में मंदिर को समर्पित करने और कई वर्षों से मां उमिया की पूजा करने का अवसर मिलने के लिए भी आभार व्यक्त किया। मोदी ने प्रसन्नता व्यक्त की कि आध्यात्मिक और दैवीय महत्व का एक महत्वपूर्ण स्थान होने के अलावा, गतिला में उमिया माता मंदिर सामाजिक चेतना और पर्यटन का स्थान बन गया है।

उन्होंने कहा, चूंकि हम अपनी मां को अनावश्यक दवाएं नहीं खिलाते हैं, इसलिए हमें अपनी जमीन पर भी अनावश्यक रसायनों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। मोदी ने प्रति बूंद अधिक फसल जैसी जल संरक्षण योजनाओं की मदद से भूमि को संरक्षित करने के उपायों के बारे में बात की। उन्होंने गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान किए गए जन आंदोलन को याद किया।

प्रधानमंत्री ने कहा, हम जल संरक्षण के आंदोलन पर आराम नहीं कर सकते। धरती माता को रसायनों से बचाने की जरूरत है। उन्होंने प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने की आवश्यकता दोहराई। मोदी ने कहा कि जैसे उन्होंने और गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई (पटेल) ने पानी के लिए काम किया, वर्तमान मुख्यमंत्री धरती माता के लिए काम कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने इस बात पर भी प्रसन्नता व्यक्त की कि मां उमिया और अन्य देवी-देवताओं की कृपा और गुजरात सरकार के प्रयासों से लिंगानुपात में सुधार हुआ है और बेटी बचाओ आंदोलन के अच्छे परिणाम सामने आए हैं। उन्होंने कहा कि गुजरात से बड़ी संख्या में लड़कियां ओलंपिक में देश का प्रतिनिधित्व कर रही हैं।

उन्होंने बच्चों और लड़कियों में कुपोषण के खिलाफ सक्रिय होने की आवश्यकता पर भी जोर दिया। मोदी ने आजादी का अमृत महोत्सव और अमृत काल के महत्व को भी दोहराया। उन्होंने हर जिले में 75 अमृत सरोवर के अपने ²ष्टिकोण पर भी जोर दिया।

उन्होंने कहा, गुजरात के लोगों के लिए जिन्होंने हजारों चेक डैम बनाए हैं, यह बहुत बड़ा काम नहीं होना चाहिए, लेकिन इस प्रयास का प्रभाव बहुत बड़ा होगा। रामनवमी के अवसर के बारे में बात करते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा, जब हम रामचंद्र जी के बारे में सोचते हैं, तो हमें शबरी, केवट और निषादराज भी याद आते हैं। उन्होंने वर्षों से लोगों के दिलों में सम्मान का स्थान प्राप्त किया है। यह हमें सिखाता है कोई पीछे न छूट जाए।

 

 (आईएएनएस)

Created On :   10 April 2022 4:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story