Corona Vaccine: केंद्र ने जारी की कोविड-19 वैक्सीनेशन की गाइडलाइन्स, जानिए रजिस्ट्रेशन से जुड़ी पूरी जानकारी

Corona Vaccine: केंद्र ने जारी की कोविड-19 वैक्सीनेशन की गाइडलाइन्स, जानिए रजिस्ट्रेशन से जुड़ी पूरी जानकारी
हाईलाइट
  • पहले चरण में सरकार की लगभग 30 करोड़ लोगों के वैक्सीनेशन की योजना
  • भारत में बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश जारी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्र ने सोमवार को भारत में बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए। टीकाकरण अभियान के पहले चरण में सरकार लगभग 30 करोड़ लोगों का वैक्सीनेशन करने की योजना बना रही है। इसमें फ्रंटलाइन वर्कर और 50 वर्ष से अधिक आयु के लोगों का टीकाकरण होगा। इसके अलावा उन लोगों का भी वैक्सीनेशन होगा जो गंभीर रोग से ग्रस्त है। महामारी की स्थिति और टीके की उपलब्धता के आधार पर अंत में बाकी आबादी का टीकाकरण हो सकेगा।

दिशा-निर्देशों की लिस्ट
-प्रति दिन प्रत्येक सत्र में लगभग 100 से 200 लोगों को टीका लगाया जाएगा। ये टीकाकरण वाले स्थान पर समुचित व्यवस्था है और प्रतीक्षा कक्ष के इंतजाम पर निर्भर करेगा। 

-टीका देने के बाद 30 मिनट तक निगरानी की जाएगी। टीकाकरण स्थल पर एक समय में केवल एक व्यक्ति को अनुमति होगी। टीकाकरण टीम में पांच सदस्य शामिल होंगे।

-कोविड वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क (को-विन) सिस्टम - एक डिजिटल प्लेटफॉर्म - जिसका उपयोग वास्तविक समय के आधार पर टीकाकरण और एंटी-कोरोनावायरस टीकों के लिए सूचीबद्ध लाभार्थियों को ट्रैक करने के लिए किया जाएगा।

-को-विन वेबसाइट पर सेल्फ-रजिस्ट्रेशन के लिए मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट और पेंशन दस्तावेज सहित बारह फोटो-आइडेंटिटी डॉक्यूमेंट्स मान्य होंगे।

-टीकाकरण जिस स्थान पर होगा, वहां प्राथमिकता में रखे गए केवल पहले से पंजीकृत लोगों का ही टीकाकरण होगा और उसी स्थान पर पंजीकरण कराने की सुविधा नहीं होगी। 

-राज्यों से कहा गया है कि वे क्षेत्र में विभिन्न टीकों के मिश्रण से बचने के लिए एक मैन्युफैक्चरर से एक जिले को वैक्सीन आवंटित करें।

-टीके की शीशियों को सूरज की रोशनी से बचाकर रखने के लिए व्यवस्था की जाएगी।

 -टीकाकरण के लिए व्यक्ति के पहुंचने पर टीके की शीशी को खोलना होगा।

- सत्र के बाद आईस पैक के साथ बिना इस्तेमाल वाले सभी टीके को वितरण कोल्ड चेन स्थानों पर वापस भेजना होगा।

Created On :   14 Dec 2020 2:23 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story