दैनिक भास्कर हिंदी: Election 2018: छत्तीसगढ़ की 90 सीटों पर बीजेपी के उम्मीदवारों का ऐलान इस सप्ताह

October 17th, 2018

हाईलाइट

  • विधानसभा चुनाव 2018 के लिए बीजेपी इस सप्ताह करेगी उम्मीदवारों की घोषणा
  • सीएम रमन सिंह ने कहा, 90 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम को लेकर चर्चा पूरी
  • आम आदमी पार्टी और जोगी कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा

डिजिटल डेस्क, रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों को लेकर बीजेपी और कांग्रेस पूरी तरह से तैयारी में जुटी है। छत्तीसगढ़ में 90 विधानसभा सीटों पर चुनाव होना है। इन सभी सीटों पर बीजेपी 19 से 20 अक्टूबर के बीच अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित करेगी। जबकि आम आदमी पार्टी और पूर्व सीएम अजित जोगी की पार्टी छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस ने मायावती के साथ गठबंधन करते हुए अपने उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। बीजेपी और कांग्रेस दोनों प्रमुख दलों की ओर से अब तक उम्मीदवारो की घोषणा नहीं की गई है। 

15 सालों से छत्तीसगढ़ की सत्ता संभाल रहे सीएम रमन सिंह ने कहा, सीटों को लेकर उम्मीदवारों की नाम पर चर्चा की जा चुकी है। जिनमें जिला अध्यक्षों के नामों के बारे में विचार विमर्श किया गया है। अब सभी 90 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा इस सप्ताह की जाएगी।राज्य में पहले चरण के लिए मंगलवार से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। पहले दौर में प्रदेश की 18 विधानसभा सीटों के लिए नामांकन दाखिल किए जा रहे हैं। इस चरण में राज्य के 8 जिलों की 18 विधानसभा सीटें के लिए 23 अक्टूबर तक नामांकन किए जा सकेंगे। जबकि 24 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी और 26 अक्टूबर को नाम वापस लिए जा सकते है। वहीं, प्रथम चरण के लिए 12 नवंबर को मतदान होंगे।

कट सकते हैं मौजूदा विधायकों के टिकट
माना जा रहा है कि एंटी इनकंबेंसी को दूर करने के लिए पार्टी टिकट काटने की रणनीति अपना सकती है। छत्तीसगढ़ में बीजेपी चौथी बार जीत हासिल करने के लिए अपने कई मौजूदा विधायकों की बलि चढ़ा सकती है। सूत्रों की मानें तो नए चेहरों को लाने के लिए बीजेपी अपने 22 विधायकों का टिकट काट सकती है, जिनमें 3 मंत्री भी शामिल हैं। वहीं कांग्रेस भी अपने एक दर्जन विधायकों का टिकट काट सकती है। हालांकि, कांग्रेस के 4 मौजूदा विधायक पहले ही पार्टी से बगावत कर अजीत जोगी की पार्टी छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस से जुड़ गए हैं। बीजेपी हर हाल में चौथी बार भी सियासी जंग फतह करने के जुगत में जुटी हुई है। बीजेपी मिशन 65 प्लस के लक्ष्य को पाने के लिए 43 सीटों पर नए चेहरों को मौका दे सकती है। 

जोगी-माया साथ-साथ
इधर छत्तीसगढ़ में बहुजन समाज पार्टी और जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के गठबंधन की अपार लोकप्रियता एवं भारी जनसमर्थन के बीच, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया ने ऐतिहासिक कदम उठाते हुए बहुजन समाज पार्टी और जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के गठबंधन में शामिल होने का निर्णय लिया है। महागठबंधन के मुख्यमंत्री प्रत्याशी अजीत जोगी अगले हफ्ते 20 से 24 अक्टूबर तक बसपा जेसीसीजे-सीपीआई महागठबंध के प्रत्याशियों के पक्ष में अपने बस्तर दौरे के लिए कूच करेंगे एवं 23 अक्टूबर को कोंटा और दंतेवाड़ा में सीपीआई के उम्मीदवारों के पक्ष में भी विशाल आमसभाओं को संबोधित करेंगे।  

सीएम रमन के सामने जोगी 
सत्ता के सिंहासन पर विराजमान रमन सिंह को चुनौती देने के लिए पूर्व सीएम और छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस के मुखिया अजित जोगी उन्हें चुनौती देंगे। राज्य की सर्वाधिक हाई प्रोफाइल विधानसभा सीट राजनांदगांव से मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह का चुनाव लड़ना लगभग तय माना जा रहा है। इसी सीट से छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस के प्रमुख अजीत जोगी ने भी ताल ठोक दी है। जोगी ने पहले ही घोषणा की थी कि जिस सीट से मुख्यमंत्री रमन सिंह चुनाव लड़ेंगे वहीं से वह उन्हें चुनौती देंगे। हालांकि कहा जा रहा है कि जोगी मारवाही से भी लड़ सकते हैं जोगी राजनांदगांव के साथ ही मारवाही विधानसभा सीट से भी मैदान में उतर सकते हैं। पार्टी सूत्रों की मानें तो मारवाही विधायक अमित जोगी के इस बार मनेंद्रगढ़ से चुनाव लड़ने की तैयारी है। ऐसे में अजीत जोगी स्वयं मारवाही से भी मैदान में उतर सकते हैं।

रमन के खिलाफ दावेदारों की भीड़
छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के पहले चरण की 18 सीटों के लिए अधिसूचना मंगलवार को जारी हो गई है। पहले ही दिन मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के निर्वाचन क्षेत्र राजनांदगांव में दावेदारों की भीड़ देखी गई। इस सीट से 16 लोगों ने नामांकन फार्म खरीदा। पहले दिन बस्तर संभाग की 12 सीटों के लिए 12 व राजनांदगांव जिले की छह सीटों के लिए 26 फार्म बिके। इनमें कांग्रेस से जिला पंचायत उपाध्यक्ष सुरेंद्र दास वैष्णव, शहर कांग्रेस के महामंत्री हेमंत ओस्तवाल समेत 14 अन्य नाम शामिल हैं। वहीं, बस्तर संभाग की 12 सीटों में कोंटा से सीपीआई नेता मनीष कुंजाम ने नामांकन फार्म खरीदा। कांकेर जिले की तीन विधानसभा सीटों में कांकेर से तीन फार्म बिके, जिनमें से दो फार्म भाजपा नेता व लैम्पस संघ के अध्यक्ष अविनाश ठाकुर ने लिया है।

पिछले चुनावी परिणाम
2013 में हुए विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने राज्य में लगातार तीसरी बार कांग्रेस को मात देकर सरकार बनाई थी। रमन सिंह की अगुवाई में बीजेपी को 2013 में कुल 49 विधानसभा सीटों पर जीत मिली थी, जबकि कांग्रेस 39 सीटें और 2 सीटें अन्य को मिली थी। 

पहले चरण में इन 18 सीटों पर होगा मतदान 
पहले चरण में बस्तर संभाग के सुकमा जिले के सुकमा विधानसभा सीट, बीजापुर जिले के बीजापुर, दंतेवाड़ा जिले के दंतेवाड़ा, बस्तर जिले के चित्रकोट, बस्तर और जगदलपुर, नारायणपुर जिले के नारायणपुर, कोण्डागांव जिले के केशकाल और कोण्डागांव, कांकेर जिले के अंतागढ़, भानुप्रतापुर और कांकेर तथा राजनांदगांव जिले के खैरागढ़, डोंगरगढ़, राजनांदगांव, डोंगरगांव, खुज्जी और मोहला-मानपुर विधानसभा सीटों के लिए मतदान होंगे।