दैनिक भास्कर हिंदी: CAA का जबरदस्त विरोध, दिल्ली में बसें जलाई, गुवाहाटी में पांच की मौत, बंगाल में रेलवे स्टेशन पर तोड़फोड़

December 15th, 2019

हाईलाइट

  • नागरिकता (संशोधन) एक्ट का पूर्वोत्तर राज्यों में जबरदस्त विरोध देखने को मिल रहा है
  • गुवाहटी में हिंसक प्रदर्श के चलते अब तक पांच लोगों की मौत हो चुकी है
  • पश्चिम बंगाल में प्रदर्शनकारियों ने रेलवे स्टेशनों में तोड़-फोड़ की

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नागरिकता (संशोधन) एक्ट का कई राज्यों में जबरदस्त विरोध देखने को मिल रहा है। दिल्ली के भरत नगर में प्रदर्शनकारियों ने ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन की बसों को जला दिया। गुवाहाटी में हिंसक प्रदर्शन के दौरान पुलिस की गोली से घायल हुए दो और लोगों ने रविवार को दम तोड़ दिया। इसके साथ ही राज्य में मरने वालों की संख्या बढ़कर पांच हो गई है। पश्चिम बंगाल में प्रदर्शनकारियों ने रेलवे स्टेशनों में तोड़-फोड़ की। हिंसक प्रदर्शन के चलते 5 जिलों में इंटरनेट सेवाएं सस्पेंड कर दी गई है।  पीएम मोदी ने नागरिकता एक्ट के विरोध में की जा रही हिंसा में कांग्रेस का हाथ बताया।

दिल्ली:

DTC की बसों में लगाई आग
नागरिकता एक्ट के विरोध में प्रदर्शनकारियों ने दिल्ली परिवहन निगम (DTC) की चार बसों को आग के हवाले कर दिया। इस दौरान आग बुझाने के लिए जा रही दमकल की गाड़ियों को जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के छात्रों ने रोक दिया और तोड़-फोड़ की। दिल्ली फायर सर्विस के अनुसार, हिंसा में दो फायरमैन भी घायल हुए हैं। भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को आंसूगैस और लाठीचार्ज का सहारा लेना पड़ा। 

वहीं 15 मेट्रों स्टेशनों के एंट्री और एग्जिट गेट बंद कर दिए गए। वसंत विहार, मुनिरका, आरके पुरम, सुखदेव विहार, जामिया मिलिया इस्लामिया, ओखला विहार, जसोला विहार शाहीन बाग, पटेल चौक, विश्व विद्यालय, जीटीबी नगर और शिवाजी स्टेडियम के सभी गेट बंद कर दिए गए। आश्रम मेट्रो स्टेशन के गेट नंबर 3 को भी बंद किया गया है। ITO, IIT, दिल्ली गेट और प्रगति मैदान के गेट भी बंद है।

पुलिस पर मारपीट का आरोप
जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के गेट नं. 1 के बाहर प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। जामिया यूनिवर्सिटी के चीफ प्रॉक्टर वसीम रिजवी ने पुलिस पर आरोप लगाया कि छात्रों से पुलिस ने मारपीट की है। उनका कहना है कि पुलिस जबरन कैंपस में घुसी है। उन्होंने अपने बयान में यह भी स्पष्ट किया कि आज हो रहे प्रदर्शन में उनके विश्वविद्यालय के छात्र शामिल नहीं है। वहीं डीसीपी चिन्मय बिस्वाल ने कहा कि कैंपस के अंदर से हम पर पथराव किया गया। इस पथराव में 6 पुलिसकर्मी घायल हो गए। प्रॉक्टर को जांच करनी चाहिए कि कौन लोग हैं जिन्होंने हम पर पथराव किया।

बिस्वाल ने कहा, परिसर एकीकृत नहीं है, यह सड़क के दोनों किनारों पर स्थित है। जब हम भीड़ को पीछे धकेल रहे थे, वे विश्वविद्यालय में जा रहे थे और फिर अंदर से पत्थर फेंक रहे थे, इसलिए हम उन स्थानों की जांच कर रहे थे। उधर, पत्रकार बुशरा शेख ने प्रदर्शन के कवरेज के दौरान पुलिस पर मारपीट करने का आरोप लगाया। बुशरा शेख ने कहा, 'मैं बीबीसी के कवरेज के लिए यहां आई थी, उन्होंने (पुलिस ने) मेरा फोन छीन लिया, उसे तोड़ दिया। पुरुष पुलिस कर्मियों ने मेरे बाल खींचे। उन्होंने मुझे एक बैटन से मारा और जब मैंने उनसे अपने फोन के लिए कहा तो उन्होंने मुझे गालियां दीं। मैं यहां मनोरंजन के लिए नहीं आई थी, मैं यहां कवरेज के लिए आई थी।'

सिसोदिया का बीजेपी पर आरोप
दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने बीजेपी पर गंभीर आरोप लगाए। सिसोदिया ने कहा, चुनाव में हार के डर से बीजेपी दिल्ली में आग लगवा रही है। AAP किसी भी तरह की हिंसा के ख़िलाफ़ है। ये बीजेपी की घटिया राजनीति है। इस वीडियो में ख़ुद देखें कि किस तरह पुलिस के संरक्षण में आग लगाई जा रही है। सिसोदिया के आरोप पर दिल्ली पुलिस ने सफाई दी है। दिल्ली पुलिस के एडिशनल पीआरओ अनिल मित्तल बस के पीछे के हिस्से में थोड़ी आग लगी हुई थी। जो कैन विडियो में दिख रहा है, उसमें पानी था। उस वक्त पुलिसवालों को जो भी चीज हाथ लगी, उसी में पानी भरकर आग बुझाने की कोशिश की गई थी।

 

 

दिल्ली में कई स्कूल बंद
दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली में साउथ ईस्ट जिले में ओखला, जामिया, न्यू फ्रैंड्स कालोनी, मदनपुर खादर क्षेत्र के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल कल बंद रहेंगे। वर्तमान हालात को देखते हुए दिल्ली सरकार ने स्कूल बंद रखने का निर्णय लिया है।

5 जनवरी तक AMU में छुट्टी घोषित
नागरिकता एक्ट के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के दौरान दिल्ली के जामिया मिलिया इस्लामिया परिसर में पुलिस गोलीबारी में दो छात्रों को गोली लगने की अफवाह के बाद रविवार रात अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) परिसर में तनाव फैल गया। सैकड़ों छात्र परिसर से बाहर आ गए और पथराव किया। पथराव में अलीगढ़ रेंज के डीआईजी प्रीतिंदर सिंह को चोट आने के बाद पुलिस ने AMU कैंपस में घुसकर आंसू गैस के गोले दागे। तनाव के चलते 5 जनवरी तक यूनिवर्सिटी में छुट्टी घोषित कर दी गई है। एएमयू के रजिस्ट्रार अब्दुल हमीद ने कहा कि 5 जनवरी तक कोई भी परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी। अलीगढ़ में इंटरनेट सेवाएं भी सस्पेंड कर दी गई हैं।

 

पश्चिम बंगाल:

इंटरनेट बंद, रेलवे स्टेशनों पर तोड़फोड़
एक अधिकारी के अनुसार, सरकार ने विशेषकर सोशल मीडिया पर फर्जी खबरों के जरिए अफवाह को रोकने के लिए पश्चिम बंगाल के मालदा, मुर्शिदाबाद, हावड़ा, उत्तर 24 परगना और दक्षिण 24 परगना जिलों के कुछ हिस्सों में इंटरनेट सेवाओं को बंद करने का फैसला किया है। दक्षिण पूर्व रेलवे के हावड़ा-खड़गपुर रेलवे खंड में विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर जन आंदोलन के मद्देनजर 15 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया और 10 ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द कर दिया गया है। हावड़ा जिले के डोमजूर क्षेत्र में, प्रदर्शनकारियों ने सड़कों को ब्लॉक कर दिया और नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ नारे लगाए। रेलवे स्टेशनों पर तोड़-फोड़ भी की गई।

 

असम:

भाजपा सहयोगी AGP जाएगी सुप्रीम कोर्ट
राज्यसभा में नागरिकता विधेयक के समर्थन में मतदान के बाद यू-टर्न लेते हुए, भाजपा सहयोगी असोम गण परिषद (एजीपी) ने रविवार को कहा कि यह दोनों सदनों में पारित किए गए विवादास्पद बिल के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का रुख करेगा। एजीपी के वरिष्ठ नेता रामेंद्र कलिता ने कहा, 'हम सीएबी को असम में लागू नहीं होने देंगे। हम इसके खिलाफ उच्चतम न्यायालय जाएंगे।' असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि 'उनकी सरकार सभी वास्तविक भारतीय नागरिकों और असम के लोगों के अधिकारों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है।' सोनोवाल राज्य में चल रहे विरोध प्रदर्शनों पर चर्चा करने के लिए जल्द ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात करेंगे।

कर्फ्यू में ढील, खाद्य पदार्थों के दाम आसमान पर
डिब्रूगढ़ और गुवाहाटी में दिन के समय कर्फ्यू में ढील दी गई है। डिब्रूगढ़ में सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक और गुवाहाटी में सुबह 9 से शाम 6 बजे तक कर्फ्यू में ढील दी गई है। नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) के विरोध के कारण यहां खाद्य पदार्थों की कीमत तेजी से बढ़ी है। शहर के बाजारों में प्याज 250 रुपये किलो जबकि आलू 60 रुपए किलो तक बिक रहा है। लीन चिकन 500 रुपये किलो और रोहू मछली 420 रुपये किलो में बिक रही है। पालक का एक बंडल, जो आमतौर पर 10 रुपये में बिकता है, वह 60 रुपये में मिल रहा है। फूलगोभी 80 रुपये से 100 रुपये किलो में बेची जा रही है।

गुवाहाटी में अब तक पांच की मौत
गुवाहाटी में कर्फ्यू को तोड़ते हुए हजारों लोग गुरुवार को सड़कों पर उतर आए थे। प्रदर्शनकारियों ने विधायक बिनोद हजारिका के घर को और वाहनों को आग के हवाले कर दिया था। सर्कल ऑफिस को भी जला दिया था। स्थिती को नियंत्रण में करने के लिए पुलिस को गोली चलानी पड़ी थी, जिसमें दो लोगों की मौत हो गई थी जबकि कुछ लोग घायल हो गए थे जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इन घायलों में से एक ने शनिवार को दम तोड़ा था जबकि दो और लोगों ने रविवार को दम दोड़ दिया। मृतकों की पहचान ईश्वर नायक और अब्दुल अलीम के रूप में हुई है। अब तक कुल पांच लोग हिंसक प्रदर्शन के चलते अपनी जान गंवा चुके हैं।

हिंसा में कांग्रेस का हाथ- पीएम मोदी
पीएम मोदी ने रविवार को एक रैली के दौरान नागरिकता कानून को लेकर की जा रही हिंसा में कांग्रेस का हाथ बताया। पीएम मोदी ने कहा, कांग्रेस और उसके साथी तूफान खड़ा कर रहे हैं, उनकी बात चलती नहीं है तो आगजनी फैला रहे हैं। ये जो आग लगा रहे हैं, ये कौन है उनके कपड़ों से ही पता चल जाता है। पीएम ने कहा, हमारे देश की संसद ने नागरिकता कानून से जुड़ा एक महत्वपूर्ण बदलाव किया। इस बदलाव के कारण पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश में जुल्म सह रहे छह अल्पसंख्यक समुदायों (हिंदू, बौद्ध, जैन, पारसी, ईसाई और सिख) से ताल्लुक़ रखने वाले लोगों को भारतीय नागरिकता मिल सकेगी।

खबरें और भी हैं...