जलवायु समझौता: भारत, यूएई ने जलवायु कार्रवाई के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

Climate Agreement: India, UAE sign MoU for climate action
जलवायु समझौता: भारत, यूएई ने जलवायु कार्रवाई के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए
एमओयू पर हस्ताक्षर जलवायु समझौता: भारत, यूएई ने जलवायु कार्रवाई के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए
हाईलाइट
  • ठोस जलवायु

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने गुरुवार को जलवायु कार्रवाई पर एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए, जिसका मूल उद्देश्य पेरिस समझौते 2015 को लागू करने की दिशा में जलवायु कार्रवाई पर द्विपक्षीय सहयोग को सुविधाजनक बनाने और बढ़ाने के लिए एक ढांचा स्थापित करना और योगदान देना है।

केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव ने भारत की ओर से अपने समकक्ष सुल्तान अल जाबेर, संयुक्त अरब अमीरात के जलवायु दूत और उद्योग और उन्नत प्रौद्योगिकी मंत्री के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। पूर्व-औद्योगिक क्षेत्र की तुलना में वैश्विक तापमान वृद्धि को अधिमानत: 1.5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित करने के लिए कार्बन उत्सर्जन को कम करने के वैश्विक सामूहिक प्रयासों के लिए वार्षिक जलवायु परिवर्तन सम्मेलन के अंत में 2015 में पेरिस समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे।

इससे पहले, एक द्विपक्षीय बैठक में दोनों नेताओं ने जलवायु परिवर्तन, सीओपी 28 की मेजबानी और अन्य संबंधित मामलों से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की। यादव ने 2023 में सीओपी28 की मेजबानी के लिए यूएई की बोली पर ध्यान दिया और कहा कि विकासशील देशों की चिंताओं, विशेष रूप से कार्यान्वयन के क्षेत्रों में वित्त और प्रौद्योगिकी सहित समर्थन को प्राथमिकता दी जानी चाहिए।

पर्यावरण मंत्री ने जोर देकर कहा कि जलवायु वित्त, अनुकूलन, हानि और क्षति के मुद्दों को इसलिए सीओपी26 से आगे की सड़क पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है। यादव ने संयुक्त अरब अमीरात के जलवायु कार्यो को स्वीकार किया और उनकी सराहना की और भारत की ठोस जलवायु कार्रवाइयों को भी साझा किया।

उन्होंने कहा, मैंने यूएई से डिजास्टर रेजिलिएशन इंफ्रास्ट्रक्च र (सीडीआरआई) और लीडरशिप ग्रुप फॉर इंडस्ट्री ट्रांजिशन (लीडआईटी) में शामिल होने पर विचार करने का भी अनुरोध किया है। दोनों देशों ने यह भी स्वीकार किया कि जलवायु कार्रवाई पर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर के साथ दोनों पक्ष यह पता लगा सकते हैं कि जलवायु कार्रवाई पर पारस्परिक रूप से द्विपक्षीय सहयोग को कैसे मजबूत किया जाए, विशेष रूप से समझौता ज्ञापन में पहचाने गए क्षेत्रों और गतिविधियों में।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   26 May 2022 6:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story