जलवायु परिवर्तन मानवाधिकारों के लिए सबसे बड़ी चुनौती- संयुक्त राष्ट्र अधिकारी

Climate change biggest challenge to human rights: UN official
जलवायु परिवर्तन मानवाधिकारों के लिए सबसे बड़ी चुनौती- संयुक्त राष्ट्र अधिकारी
जलवायु संकट जलवायु परिवर्तन मानवाधिकारों के लिए सबसे बड़ी चुनौती- संयुक्त राष्ट्र अधिकारी
हाईलाइट
  • जलवायु परिवर्तन मानवाधिकारों के लिए सबसे बड़ी चुनौती: संयुक्त राष्ट्र अधिकारी

डिजिटल डेस्क, जिनेवा। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायुक्त मिशेल बैचेलेट ने जलवायु परिवर्तन संकट को हमारे युग के मानवाधिकारों के लिए सबसे बड़ी चुनौती करार दिया है। 8 अक्टूबर तक चलने वाले मानवाधिकार परिषद के 48वें सत्र के लिए अपने उद्घाटन वक्तव्य में, बैचेलेट ने सोमवार को कहा कि प्रदूषण, जलवायु परिवर्तन और जैव विविधता के परस्पर जुड़े संकट खतरे के रूप में कार्य करते हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने उन्हें यह कहते हुए उद्धृत किया, जैसे-जैसे ये पर्यावरणीय खतरे तेज होंगे, ये हमारे युग में मानवाधिकारों के लिए सबसे बड़ी चुनौती बन जाएंगे। बैचेलेट ने कहा, मेडागास्कर में, बिना बारिश के चार साल बाद भी सैकड़ों हजारों लोग अत्यधिक भूख का सामना कर रहे हैं, जिससे विश्व खाद्य कार्यक्रम ने दुनिया के पहले जलवायु परिवर्तन-प्रेरित अकाल की चेतावनी दी।

जलवायु परिवर्तन पर अंतर सरकारी पैनल की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि साहेल देशों में मानवीय आपातकाल भी जलवायु परिवर्तन से प्रेरित है, जो कि पूरे अफ्रीका में कहीं और की तुलना में ज्यादा गंभीर और तेजी से हुआ है।

संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी द्वारा दिया गया एक और उदाहरण बांग्लादेश का था, जहां एक रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि 2050 तक, देश का 17 प्रतिशत हिस्सा समुद्र के बढ़ते स्तर से जलमग्न हो जाएगा, जिससे 2 करोड़ लोग अपने घरों से बेघर हो जाएंगे।

उन्होंने जोर देकर कहा, दुनिया के ट्रिपल पर्यावरणीय संकट को संबोधित करना एक मानवीय अनिवार्यता, एक मानवाधिकार अनिवार्य, एक शांति-निर्माण अनिवार्यता और एक विकास अनिवार्यता है।

संयुक्त राष्ट्र के अधिकार प्रमुख के अनुसार, पर्यावरणीय क्षति आमतौर पर ज्यादातर उन लोगों को होती है जो सबसे कम संरक्षित होते हैं। सबसे गरीब और सबसे हाशिए पर रहने वाले लोग, और सबसे गरीब राष्ट्र, जो अक्सर प्रतिक्रिया देने की सबसे कम क्षमता रखते हैं।

उन्होंने विश्व मौसम विज्ञान संगठन के एक अध्ययन का हवाला देते हुए कहा कि, 1970 के बाद से मौसम और पानी से संबंधित आपदाओं से होने वाली मौतों में दो-तिहाई से अधिक मौतें सबसे कम विकसित देशों में हुई हैं।

बैचेलेट ने दर्शकों को यह भी बताया कि उन्होंने 2021-2025 के लिए मानवाधिकारों पर चीन की नवीनतम राष्ट्रीय कार्य योजना को बहुत रुचि के साथ नोट किया, जिसे इस महीने की शुरूआत में जारी किया गया था, जिसमें जलवायु परिवर्तन, पर्यावरण, डिजिटल गोपनीयता और जिम्मेदार व्यावसायिक अभ्यास पर ध्यान केंद्रित किया गया था। उन्होंने कहा, मैं जुड़ाव और सहयोग के संभावित क्षेत्रों के लिए इसे तलाशने के लिए उत्सुक हूं।

 

(आईएएनएस)

Created On :   14 Sep 2021 3:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story