अमरनाथ गुफा के पास फटा बादल, हादसे में 15 श्रृद्धालुओं की मौत, कई के लापता होने की आशंका, पीएम मोदी और गृहमंत्री शाह ने घटना पर जताया शोक

Cloud bursts near Amarnath cave in Jammu and Kashmir, 5 died
अमरनाथ गुफा के पास फटा बादल, हादसे में 15 श्रृद्धालुओं की मौत, कई के लापता होने की आशंका, पीएम मोदी और गृहमंत्री शाह ने घटना पर जताया शोक
आसमानी आफत अमरनाथ गुफा के पास फटा बादल, हादसे में 15 श्रृद्धालुओं की मौत, कई के लापता होने की आशंका, पीएम मोदी और गृहमंत्री शाह ने घटना पर जताया शोक

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। अमरनाथ बाबा के दर्शन के लिए पहुंचे श्रद्धालु पर आसमानी आफत आन पड़ी है, क्योंकि गुफा के पास ही बादल फट गया है। जिस समय बादल फटा पवित्र गुफा के पास 10 से 15 हजार श्रृद्धालु मौजूद थे। बचाव कार्य में लगी एनडीआरएफ टीम के मुताबिक हादसे में 15 लोगों की मौत हुई है। मरने वालों में तीन महिलाएं भी शामिल हैं।

हादसे में अब तक 35 से 40 श्रद्धालुओं के फंसे होने की बात सामने आ रही है। हालांकि लापता लोगों के बारे में बात करते हुए आईटीबीपी ने बताया कि, कितने लोग इस हादसे में लापता हैं इसके बारे में हम अभी पुख्ता रुप से नहीं कह सकते।

हेल्पलाइन नंबर हुए जारी 

अमरनाथ श्राइन बोर्ड - 0194 2313149,  एनडीआरएफ - 0194 2496240

 

 

शाम 5:30 बजे हुआ हादसा

यह हादसा पवित्र गुफा से 2 किलोमीटर के दायरे में शाम 5:30 बजे हुआ। बताया जा रहा है कि यात्रियों के टेंट जिस जगह लगे थे, बादल फटने के बाद सैलाब उन टेंटों के बीच से निकला। जिसकी वजह से वहां लगे श्रृद्धालुओं के लगभग 25 टेंट और दो लंगर बह गए। सैलाब की चपेट में आकर जहां कई लोग घायल हुए हैं, तो वहीं कई लोगों के लापता होने की खबरें भी सामने आ रही हैं। 

घायलों को किया जा रहा एयरलिफ्ट

एनडीआरएफ के डीजी के मुताबिक, लोगों को घटनास्थल से सुरक्षित निकालकर कैंपों में पहुंचाया जा रहा है। साथ ही हादसे में घायल श्रृद्धालुओं को उपचार के लिए एयरलिफ्ट किया जा रहा है।

जम्मू-कश्मीर पुलिस के साथ आर्मी,एनडीआरएफ,एनडीआरएफ और आईटीबीपी की टीमें बचाव व राहत अभियान में लगी हुई हैं। स्थिति फिलहाल कंट्रोल में है।

पीएम मोदी ने जताया दुख, गृहमंत्री अमित शाह ने ली राज्यपाल से बचाव कार्य की जानकारी

हादसे को लेकर पीएम मोदी ने जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से बात की और हादसे पर दुख व्यक्त। साथ ही उन्होंने हादसे में पीड़ित लोगों तक हरसंभव सहायता पहुंचाने की बात कही। वहीं केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हादसे के बाद कहा, "बाबा अमरनाथ जी की गुफा के पास बादल फटने से आयी बाढ़ के संबंध में मैंने जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से बात कर स्थिति की जानकारी ली है। एनडीआरएफ, सीआरपीएफ, बीएसएफ और स्थानीय प्रशासन बचाव कार्य में लगे हैं। लोगों की जान बचाना हमारी प्राथमिकता है. सभी श्रद्धालुओं की कुशलता की कामना करता हूं।" 

हादसे पर आई पूर्व मुख्यमंत्रियों की प्रतिक्रिया

हादसे पर जम्मू-कश्मीर की पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती ने कहा, अमरनाथ गुफा के पास हुए दुखद बादल फटने की दुर्घटना के बारे में जानकर दुखी और स्तब्ध हूं। जान गंवाने वालों के परिवारों के प्रति गहरी संवेदना है। वहीं राज्य के पूर्व सीएम रहे उमर अबदुल्ला ने भी हादसे पर अपनी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा, अमरनाथ गुफा के पास बादल फटने के बारे में सुनकर दुख हुआ। सभी के सुरक्षित निकलने के लिए प्रार्थना कर रहा हूं।"

बता दें कि कोरोना के कारण पिछले दो सालों से रुकी अमरनाथ यात्रा इस साल बीते 30 जून से शुरु हुई। 43 दिन चलने वाली यह यात्रा 11 जून को समाप्त होगी। इस यात्रा में अभी तक लगभग 65 हजार से ज्यादा श्रद्धालुओं ने बाबा बर्फानी के दर्शन कर चुके हैं। कहा जा रहा है कि इस बार की यात्रा में लगभग 3 लाख श्रद्धालु शामिल हो सकते हैं। इससे पहले मौसम खराब होने की वजह से यात्रा को बीच में 2-3 दिन तक रोकना पड़ा था।

 

Created On :   8 July 2022 1:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story