बच्चों को लगेगी वैक्सीन: टीकाकरण को मिली मंजूरी, 2 से 18 साल के बच्चों को दी जाएगी "कोवैक्सीन"    

October 12th, 2021

हाईलाइट

  • भारत बायोटेक और आईसीएमआर ने बनाई है "कोवैक्सीन"

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। देशभर में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन तेजी से किया गया। लेकिन, कोविड का खतरा बच्चों पर लगातार मंडरा रहा था, जिसको देखते हुए अब कोवैक्सीन को 2 से 18 साल के बच्चों के लिए मंजूरी दे दी गई है, जिसका सीधा मतलब है कि, देशभर में अब बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। खास बात तो ये है कि, कोवैक्सीन एक भारतीय वैक्सीन है, जिसे भारत बायोटेक और आईसीएमआर द्वारा विकसित किया गया है।

बच्चों के लिए क्यों जरुरी है वैक्सीन
कोरोना की दूसरी लहर ने सबसे ज्यादा युवाओं को प्रभावित किया था, जिसकी वजह से कई लोगों की मौत हो गई। हेल्थ एक्टपर्ट्स की मानें तो, देश में तीसरी लहर आने की संभावना है और इसका असर बच्चों पर देखा जा सकता है। हालांकि, टीकाकरण बच्चों में संक्रमण होने के खतरे को कम कर सकता है। इसलिए कोवैक्सीन को बच्चों के लिए मंजूरी देना एक राहत भरी खबर है। लेकिन, वैक्सीनेशन के बावजूद आपको अपने बच्चों का विशेष ख्याल रखने की जरुरत है। 

जानकारी के मुताबिक, बच्चों को भी वैक्सीन की 2 डोज दी जाएगी और वैक्सीनेशन के वक्त उनका अच्छी तरह से ख्याल रखा जाना चाहिए। हालांकि, बच्चों की वैक्सीन को लेकर केंद्र सरकार जल्द ही गाइडलाइन जारी कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो, सबसे पहले अस्थमा से पीड़ित बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा और सरकारी जगहों पर पहले की तरह मुफ्त वैक्सीनेशन की व्यवस्था होगी।