अवैध रूप से कृषि भूमि खरीदने पर सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी के खिलाफ शिकायत दर्ज

Complaint filed against retired IAS officer for illegally buying agricultural land
अवैध रूप से कृषि भूमि खरीदने पर सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी के खिलाफ शिकायत दर्ज
गुजरात अवैध रूप से कृषि भूमि खरीदने पर सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी के खिलाफ शिकायत दर्ज
हाईलाइट
  • अशक्ति का दुरुपयोग

डिजिटल डेस्क, खेड़ा। खेड़ा के कार्यकारी मजिस्ट्रेट ने राजस्व विभाग में सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी एस. के लांगा के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि वह किसान नहीं है, उन्होंने यहां विरोजा गांव में चार हेक्टेयर कृषि भूमि खरीदी।

मटर तालुका के कार्यकारी मजिस्ट्रेट पी.सी. भगत ने स्थानीय मीडिया को बताया कि गुजरात गनोत धारो (गुजरात काश्तकारी और कृषि भूमि अधिनियम 1948) की धारा 84 के तहत राजस्व विभाग में शिकायत दर्ज कराई गई है और आंतरिक जांच पूरी होने के बाद अधिनियम के तहत कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

शिकायत में कहा गया है कि लंगा दो साल पहले कार्यालय से सेवानिवृत्त हुए, अतिरिक्त रेजिडेंट कलेक्टर या अन्य जिलों के कलेक्टर के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने शक्ति का दुरुपयोग किया।

ऐसी ही एक शिकायत पंचमहल जिले में पुलिस में दर्ज की गई, जिसमें आरोप लगाया गया कि उन्होंने सरकारी रिकॉर्ड में गैर-किसानों की स्थिति को अवैध रूप से किसान श्रेणी में बदल दिया और कृषि भूमि खरीदने में कुछ लोगों की मदद की।

गांधीनगर में भी उनके खिलाफ इसी तरह के आरोप लगाए गए थे, जब वे वहां कलेक्टर थे।

खेड़ा जिले में, राज्य सरकार ने पिछले चार वर्षो (2018-2022) के राजस्व रिकॉर्ड की जांच की और प्राथमिक जांच में पाया गया कि लगभग 100 प्रविष्टियां की गईं, जहां व्यक्ति राजस्व रिकॉर्ड पर किसान बन गए और कृषि भूमि खरीदी।

राजस्व विभाग के सूत्रों ने कहा कि यदि आवश्यक हो, तो सरकार छह जिलों से रिकॉर्ड मांग सकती है, जहां लंगा ने या तो रेजिडेंट अतिरिक्त कलेक्टर, जिला विकास अधिकारी या जिला कलेक्टर के रूप में कार्य किया है।

 

सॉर्स-आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   26 Jun 2022 9:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story