comScore

महाराष्ट्र चुनाव: कांग्रेस ने जारी की दूसरी लिस्ट, पृथ्वीराज चव्हाण को दक्षिण कराड़ से उतारा

महाराष्ट्र चुनाव: कांग्रेस ने जारी की दूसरी लिस्ट, पृथ्वीराज चव्हाण को दक्षिण कराड़ से उतारा

हाईलाइट

  • कांग्रेस ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के लिए 52 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की
  • कांग्रेस ने दक्षिण कराड़ निर्वाचन क्षेत्र से पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण को मैदान में उतारा है
  • पार्टी की दूसरी सूची में एक और प्रमुख नाम धीरज देशमुख का है

डिजिटल डेस्क, मुंबई। कांग्रेस ने मंगलवार को आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के लिए 52 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की। कांग्रेस ने दक्षिण कराड़ निर्वाचन क्षेत्र से पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण को मैदान में उतारा है। पहली सूची में चव्हाण का नाम नहीं था क्योंकि पार्टी उन्हें सतारा लोकसभा सीट के लिए उपचुनाव लड़ना चाहती थी, जो एनसीपी के सांसद उदयनराजे भोसले के भाजपा में शामिल होने के बाद खाली हो गई है।

पार्टी की दूसरी सूची में एक और प्रमुख नाम धीरज देशमुख का है, जो पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय विलासराव देशमुख के सबसे छोटे बेटे हैं। धीरज लातूर ग्रामीण निर्वाचन क्षेत्र से अपनी चुनावी शुरुआत करेंगे। धीरज के बड़े भाई, अमित, लातूर शहर से तीसरी बार जीत हासिल करने के प्रयास में हैं। यदि दोनों जीत हासिल करने में सफल हो जाते हैं, तो पहली बार राज्य विधानसभा में भाइयों की एक जोड़ी होगी।

इस सूची में पत्रकार युवराज मोहिते का नाम भी शामिल है जो मुंबई के गोरेगांव से चुनाव लड़ेंगे। पुणे में, पार्टी ने अरविंद शिंदे को कस्बा पेठ से और दत्ता बहिराट को शिवाजिनगर निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव मैदान में उतारा है। पार्टी ने भिवंडी, कल्याण, डोंबिवली, बोरीवली, दहिसर, मुलुंड, जोगेश्वर, कांदिवली पूर्व, चारकोप, गोरेगांव, अंधेरी पूर्व, विले पार्ले, माहिम, शिवड़ी और मालाबार हिल निर्वाचन क्षेत्रों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की है।

चुनाव से पहले कुछ प्रमुख नेताओं के पार्टी छोड़ने के बीच सत्तारूढ़ भाजपा-शिवसेना को चुनौती देने के लिए संघर्ष कर रही कांग्रेस ने रविवार को अपनी 51 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी। इसमें पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण और राज्य पार्टी प्रमुख विजय उर्फ ​​बालासाहेब थोरात शामिल थे।

एनसीपी और कांग्रेस दोनों ने घोषणा की है कि वे 125 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे और बाकी 38 सीटें अन्य गठबंधन सहयोगियों के लिए होंगी। पिछले विधानसभा चुनावों में, दोनों दलों ने अलग-अलग चुनाव लड़ा था, लेकिन उन्होंने बहुत बुरा प्रदर्शन किया। कांग्रेस ने 287 सीटों पर चुनाव लड़ा था जिसमें से 42 सीटों पर जीत हासिल की थी, जबकि एनसीपी 278 में से सिर्फ 41 सीटें जीत सकी थी।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 260 सीटों पर चुनाव लड़ा था जिसमें से 122 सीटें जीतकर वह सबसे बड़ी पार्टी बनी थी। जबकि उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना 63 सीटें जीतकर दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनी। भाजपा और शिवसेना इस बार मिलकर आगामी चुनाव लड़ेंगे। हालांकि, उन्होंने सीटों की संख्या पर अभी फैसला नहीं किया है।

288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा के लिए चुनाव 21 अक्टूबर को होंगे और नतीजे 24 अक्टूबर को आएंगे। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 4 अक्टूबर है।

कमेंट करें
YZI9w