comScore

India-China Dispute: कांग्रेस का आरोप- चीनी घुसपैठ पर सरकार ने झूठ बोला, PM मोदी से पूछे ये 5 सवाल

India-China Dispute: कांग्रेस का आरोप- चीनी घुसपैठ पर सरकार ने झूठ बोला, PM मोदी से पूछे ये 5 सवाल

हाईलाइट

  • पूर्वी लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर भारत और चीन के बीच विवाद
  • कांग्रेस का आरोप- चीनी घुसपैठ पर सरकार ने झूठ बोला

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पूर्वी लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर भारत और चीन के बीच चल रहे विवाद को लेकर कांग्रेस ने मोदी सरकार को घेरा है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के बाद पार्टी प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने सवाल करते हुए कहा, 'ये दलों का नहीं, देश का सवाल है। अगर चीनी सेना देश की सीमा पर सैन्य निर्माण कर रही है, घुसपैठ करके बैठी है, तो ये राष्ट्रीय सुरक्षा से खिलवाड़ का मामला है। इस पर कोई समझौता नहीं हो सकता।' 

क्या कहा सुरेजेवाला ने? 
सुरजेवाला ने कहा, भारत की सरजमीं पर चीनी कब्जे का दुस्साहस लगातार बना है। चीन डेपसांग प्लेंस व पैंगोंग त्सो लेक इलाके में न केवल जबरन कब्जा बनाए है, बल्कि चीन के अतिरिक्त सैन्य निर्माण से साफ तौर से खतरे का आभास है। मोदी सरकार द्वारा फैलाया जा रहा भ्रमजाल न देश सेवा हो सकता, न ही राष्ट्रभक्ति। सुरजेवाला ने ट्वीट करते हुए मोदी सरकार से पांच सवाल पूछे हैं:

1. देश के लगभग हर समाचार पत्र, आर्मी जनरल, सैटेलाईट तस्वीरे और अब रक्षा मंत्री के बयान द्वारा पीएम मोदी के हमारी सीमा में घुसपैठ न होने के दावे क्यों झुठलाया जा रहा है? क्या पीएम जी ने सर्वदलीय बैठक को चीनी घुसपैठ के बारे में सही तथ्य नहीं बताए?


2. देश के रक्षा मंत्री के इस बयान का क्या मतलब है कि चीन से बातचीत के द्वारा हल की कोई गारंटी नहीं है? क्या चीनी कब्जे को स्वीकार करते हुए मोदी सरकार ने यह मान लिया है कि वो इसका हल नहीं निकाल सकते?


3. क्या चीन अब भी डेपसांग सेक्टर और दौलत बेग ओल्डी सेक्टर में निर्माण कर रहा है? भारत की सीमा में हो रहे इस चीनी निर्माण के बारे हमारी सरजमीं की रक्षा हेतु मोदी सरकार क्या कदम उठा रही है?


4. क्या चीन ने अभी भी फिंगर 4 से फिंगर 8 के पैंगोंग त्सो लेक इलाके में कब्जा बना रखा है? चीनी सेना का यह कब्जा छुड़वाने बारे मोदी सरकार की क्या रणनीति है?


5. मई, 2020 से पहले की यथास्थिति बनाने बारे व चीन को भारतीय सीमा से पीछे धकेलने बारे कितना समय और लगेगा व सरकार की इस बारे में नीति तथा रास्ता क्या है?

कमेंट करें
EjC8h