दैनिक भास्कर हिंदी: कांग्रेस नेता निरुपम ने कर्नाटक के राज्यपाल वजूभाई वाला को कुत्ता कहा

May 19th, 2018

डिजिटल डेस्क, मुंबई। कर्नाटक में शनिवार को सदन में बहुमत साबित करने से पहले ही बीएस येदियुरप्पा ने इस्तीफा दे दिया। दो दिन तक मुख्यमंत्री रहने के बाद बीएस येदियुरप्पा बहुमत के आंकड़े के लिए जरूरी संख्या नहीं जुटा पाए और फ्लोर टेस्ट से पहले ही बीजेपी सरकार गिर गई। इसके बाद उत्साहित कांग्रेस के प्रवक्ताओं की ओर से बयान आने लगे। इसी बीच एक बयान कांग्रेस नेता संजय निरुपम का आया। जीत से अति उत्साहित निरुपम ने कर्नाटक के राज्यपाल वजूभाई वाला की तुलना कुत्ते से कर दी। निरुपम ने मीडिया से बात करते हुए कहा, 'इस देश में वफादारी का नया कीर्तिमान स्थापित किया है वजूभाई वाला जी ने, अब शायद इंडिया का हर आदमी अपने कुत्ते का नाम वजूभाई वाला ही रखेगा क्योंकि इससे ज्यादा वफादार कोई हो नहीं सकता'। 

 


संजय निरुपम के इस बयान के बाद ट्विटर पर तेजी से प्रतिक्रियाएं आने लगीं। वरिष्ट राजनीतिक विश्लेषक जावेद अंसारी ने लिखा, 'इस तरह के बयानों की सार्वजनिक जीवन में कोई जगह नहीं होनी चाहिए। भाजपा आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने कहा, हमें कोई आश्चर्य नहीं कि निरुपम ने राज्यपाल को लेकर ऐसा बयान दिया है। वजूभाई वाला को प्रधानमंत्री मोदी का बेहद करीबी माना जाता है। वहलम्बे समय तक आरएसएस के साथ जुड़े रहे हैं। 2001 में वजू भाई ने पीएम मोदी के लिए गुजरात विधानसभा की राजकोट सीट खाली की थी। उस वक्त नरेंद्र मोदी सीएम बन चुके थे और वजूभाई वाला की खाली सीट पर नरेंद्र मोदी ने 45 हजार से ज्यादा वोट प्राप्त कर जीत दर्ज की थी। 

पिछले हफ्ते सुप्रीम कोर्ट में वजू भाई वाला के विवादास्पद फैसलों को चुनौती दी गई। कोर्ट ने येदियुरप्पा शपथ ग्रहण पर रोक नहीं लगाई लेकिन उन्हें बहुमत साबित करने के लिए कहा। वजूभाई ने येदियुरप्पा को पंद्रह दिन का समय दिया था लेकिन कोर्ट ने उन्हें शनिवार को ही फ्लोर टेस्ट करने के आदेश दिए।