comScore

दिल्ली : भूटान के पीएम शेरिंग तोबगे से मिले राहुल गांधी

July 07th, 2018 12:38 IST
दिल्ली : भूटान के पीएम शेरिंग तोबगे से मिले राहुल गांधी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को भूटान के प्रधानमंत्री दासो शेरिंग तोबगे सेदिल्ली में मुलाकात की। राहुल गांधी ने ट्विटर पर तस्वीरें शेयर करते हुए लिखा है कि हमने दोनों देशों के बीच संबंध को और मजबूत करने के विषयों पर चर्चा की। पीएम तोबगे भारत के तीन दिवसीय दौरे पर हैं। 

भूटान के पीएम शेरिंग तोबगे अपनी तीन दिन की भारत यात्रा के लिए 5 जुलाई को दिल्ली पहुंचे थे। जनरल वीके सिंह ने भूटानी पीएम का स्वागत किया। इस यात्रा का मकसद भारत और भूटान के रिश्तों को मजबूत करना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भूटानी पीएम को निमंत्रण दिया था जिसके बाद वो भारत आए हैं। 

इससे पहले शुक्रवार के पीएम तोबगे ने राष्ट्रपति भवन में राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की। इस दौरान राष्‍ट्रपति कोविंद ने कहा कि, भारत और भूटान एक आदर्श द्विपक्षीय भागीदारी साझा करते हैं। हमारे संबंध अनूठे और विशिष्‍ट हैं। हमारे ऐतिहासिक और सांस्‍कृतिक संबंध हमें प्राकृतिक दोस्त बनाते हैं। 

राष्‍ट्रपति ने इस बात पर भी खुशी जाहिर की कि भारत-भूटान राजनयिक संबंधों की स्‍वर्ण जयंती के अवसर पर विशेष समारोह आयोजित किया जाएगा। इस अवसर पर भारत और भूटान में 50 कार्यक्रमों का आयोजन होगा। 

राष्ट्रपति कोविंद ने ये भी कहा भूटान ने 11वीं पंचवर्षीय योजना के दौरान परियोजनाओं को समय पर पूरा करने में सफलता पाई है। इसलिए भारत, भूटान के सामाजिक- आर्थिक विकास और इसकी 12वीं पंचवर्षीय योजना को समर्थन देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। 

शुक्रवार को ही पीएम शेरिंग तोबगे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। इसके अलावा उन्होंने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से भी मुलाकात की थी।

कमेंट करें
fRhyn