छत्तीसगढ़ में बोले राहुल- सत्ता में आए तो हर गरीब को देंगे न्यूनतम आय

Congress President Rahul Gandhi Promises Universal Basic Income For Poor
छत्तीसगढ़ में बोले राहुल- सत्ता में आए तो हर गरीब को देंगे न्यूनतम आय
छत्तीसगढ़ में बोले राहुल- सत्ता में आए तो हर गरीब को देंगे न्यूनतम आय
हाईलाइट
  • 2019 में कांग्रेस की सरकार सत्ता में आती है तो देश में हर गरीब को न्यूनतम आय की गारंटी दी जाएगी।
  • कांग्रेस प्रेसिडेंट राहुल गांधी ने सोमवार को बड़ा चुनावी ऐलान किया।
  • छत्तीसगढ़ में 'किसान आभार सम्मेलन' को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने ये ऐलान किया है।

डिजिटल डेस्क, रायपुर। कांग्रेस प्रेसिडेंट राहुल गांधी ने सोमवार को बड़ा चुनावी ऐलान किया। उन्होंने कहा कि अगर आम चुनाव के बाद कांग्रेस की सरकार सत्ता में आती है तो देश में हर गरीब को न्यूनतम आय की गारंटी दी जाएगी। छत्तीसगढ़ में "किसान आभार सम्मेलन" को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने ये ऐलान किया है। इस दौरान राहुल गांधी ने बीजेपी पर जमकर निशाना साधा और कहा कि पीएम मोदी दो भारत बनाना चाहते हैं।

राहुल गांधी ने कहा, "हमने निर्णय ले लिया है कि हिन्दुस्तान के हर गरीब व्यक्ति को 2019 के बाद कांग्रेस पार्टी वाली सरकार गारंटी के साथ न्यूनतम आमदानी देगी। इसका मतलब मिनिमम इनकम गारंटी। हिन्दुस्तान के हर गरीब व्यक्ति के बैंक अकाउंट में ये पैसा आएगा। हिन्दुस्तान में अब कोई भी गरीब नहीं रहेगा न ही भूखा रहेगा।" राहुल ने कहा कि "दुनिया की किसी सरकार ने आज तक ये काम नहीं किया जो काम कांग्रेस पार्टी करगी। उन्होंने कहा, "जैसे कांग्रेस पार्टी ने मनरेगा में 100 दिन की रोजगार गारंटी करके दी, सूचना के अधिकार में गारंटी से ब्यूरोक्रेसी के दरवाजे खोले, भोजन का अधिकार गारंटी के साथ दिया। वैसे ही न्यूनतम आमदनी की गारंटी होगी।

 

 

बीजेपी पर हमला बोलते हुए राहुल गांधी ने कहा कि जब हम विपक्ष में थे तो जब भी हम किसानों के कर्जा माफ की बात करते थे और सरकार से पूछते थे, तो सरकार कहती थी हमारे पास पैसा नहीं है, हम ये काम नहीं कर सकते। उन्होंने कहा, हिन्दुस्तान के चौकीदार के पास छत्तीसगढ़ के किसानों के लिये 6000 करोड़ रुपये नहीं है लेकिन अनिल अंबानी के लिये 30,000 करोड़ रुपये है। राहुल ने सवाल पूछा कि क्या कारण है कि किसान अपना पैसा बीमा कंपनी को देता है और ओला पड़ने पर किसान को उसका पैसा नहीं मिलता? पूरा फायदा अनिल अंबानी की कंपनी को जाता है।

बता दें कि किसान कर्ज माफी के वादे के साथ 15 सालों बाद छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की वापसी हुई है। सरकार बनने के बाद पहली बार राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ का दौरा किया और किसानों का आभार प्रकट करने के लिए रैली की। राहुल गांधी ने इसी महीने राजस्थान में भी किसान रैली को संबोधित किया था। ऐसे में अब लोकसभा चुनाव से पहले राहुल गांधी का न्यूनतम आमदानी देने का वादा कितना फायदेमंद साबित होता है ये आने वाला वक्त बताएगा।    

Created On :   28 Jan 2019 1:22 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story