दैनिक भास्कर हिंदी: Meeting: सात राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ सोनिया की बैठक, JEE-NEET परीक्षा टालने की मांग को लेकर SC जाने का फैसला

August 26th, 2020

हाईलाइट

  • सात राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ सोनिया गांधी की बैठक

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने आज बुधवार को सात राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की। इस वर्चुअल मीटिंग में कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ ही पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे भी शामिल हुए। बैठक के दौरान जीएसटी और नीट-जेईई परीक्षा के मुद्दे पर चर्चा हुई। बैठक में इन विषयों पर सभी ने अपनी राय रखी इसके बाद यह सहमति बनी कि, सात राज्य JEE-NEET की परीक्षा टालने की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट जाएंगे। 

बैठक में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी भी शामिल हुए। बैठक में सबसे पहले सोनिया गांधी ने जीएसटी का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा, राज्य सरकारों को जीएसटी का भुगतान समय पर किया जाना चाहिए। जीएसटी का पैसा एक बड़ा मुद्दा है। इसका भुगतान न होने से राज्य सरकारों की आर्थिक स्थिति काफी प्रभावित हो रही है।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने नीट-जेईई एग्जाम को स्थगित करवाने के लिए एकजुट होने का आह्वान किया। उन्होंने कहा, सभी राज्य सरकारों से आग्रह है कि, हालात सुधरने तक एग्जाम कैंसल करवाने के लिए एकसाथ सुप्रीम कोर्ट चलें ताकि छात्र JEE और NEET की परीक्षा में बैठ सकें। उन्होंने कहा, सितंबर में परीक्षा होनी है। छात्रों की जिंदगी खतरे में क्यों डाली जाए? ममता बनर्जी ने बताया, मैंने प्रधानमंत्री को चिट्ठी लिखी लेकिन अब तक जवाब नहीं आया है।

महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने बताया, अमेरिका से एक रिपोर्ट आई थी कि जब स्कूल खोले गए थे तो लगभग 97,000 बच्चे कोरोना से संक्रमित थे। ऐसी स्थिति आने पर हम क्या करेंगे?

पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी ने कहा, परीक्षाओं के आयोजन से देश में कोरोना के मामलों में वृद्धि होगी। इसके लिए केंद्र सरकार जिम्मेदार होगी। हम इस मुद्दे पर संयुक्त रूप से केंद्र सरकार के खिलाफ लड़ाई लड़ेंगे। वहीं झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने कहा, मुझे लगता है सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाने से पहले हमें प्रधानमंत्री या राष्ट्रपति के पास जाना चाहिए।

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा, NEET- JEE परीक्षा आयोजित करने के सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर एक समीक्षा याचिका दायर करने के लिए हम सभी को सुप्रीम कोर्ट जाना चाहिए। जीएसटी के मुद्दे पर छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल बताया, केंद्र ने पिछले 4 महीनों से राज्यों को जीएसटी का मुआवजा नहीं दिया है। आज स्थिति भयावह है।

 

 

 

खबरें और भी हैं...