comScore

चेतावनी: ICMR की नई रिपोर्ट, देश में शुरू हो गया CORONA का तीसरा स्टेज !

चेतावनी: ICMR की नई रिपोर्ट, देश में शुरू हो गया CORONA का तीसरा स्टेज !

हाईलाइट

  • देश में लगातार बढ़ रही कोरोना संक्रमितों की संख्या
  • देश के कई हिस्सों में कोरोना के तीसरा चरण शुरू - आईसीएमआर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने बीते दिनों कोरोना वायरस को लेकर रैंडम सैपलिंग के जरिए जांच शुरू की थी। जिससे यह पता चल सके कि कोविड-19 तीसरे स्टेज में तो नहीं पहुंचा है। आईसीएमआर ने अब अपनी रिपोर्ट में खुलासा किया है कि देश के कई हिस्सों में कोरोना के तीसरा चरण शुरू हो गया है।  

ICMR ने फरवरी से लेकर 2 अप्रैल तक कोरोना वायरस के संदिग्ध पांच हजार से ज्यादा मरीजों का सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी इलनेस टेस्ट किया था। जिसमें यह सामने आया है कि इनमें 1.8 फीसदी लोग कोरोना पॉजिटिव हैं। आईसीएमआर ने यह टेस्ट देश के 15 राज्यों के 36 शहरों में किया था। 

ICMR ने अपनी रिपोर्ट में गुजरात, तमिलनाडु, महाराष्ट्र और केरल को अधिक ध्यान देने को कहा है। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार को इन राज्यों को प्राथमिकता देना चाहिए। रिपोर्ट में बताया गया है कि सिर्फ 2 केस ऐसे हैं जिनमें एक कोरोना मरीज के सीधे संपर्क में था, जबकि दूसरा केस अंतरराष्ट्रीय यात्रा से जुड़ा है। वहीं 50 केस ऐसे हैं जिनकी कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है। उन्हें देश के अंदर ही संक्रमण हुआ है।

देश में तैयार हुआ पहला रिमोट हेल्थ मॉनिटरिंग सिस्टम, कोरोना मरीजों को घर बैठे मिलेगा फायदा

इससे पहले 14 मार्च को आई ICMR ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि जितने भी लोगो की कोविड-19 जांच की गई है। उसमें कोई भी टेस्ट में पॉजिटिव नहीं आया था। हालांकि बाद में पॉलिसी बनाई गई कि SARI टेस्ट करना जरूरी है, उसके बाद 15 मार्च से 21 मार्च के बीच 106 मरीजों में से दो पॉजिटिव मिले थे।

22 मार्च से 28 मार्च के बीच 2877 मरीजों में से 48 मरीज पॉजिटिव मिले थे। वहीं ICMR ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि देश में 80 प्रतिशत से ज्यादा कोरोना पॉजिटिव 50 साल के ऊपर के हैं।

कमेंट करें
e7EcQ